युवाओं को देश का आदर्श नागरिक बनाने में एनसीसी प्रशिक्षण निभा रहा अहम भूमिका: कर्नल संदीप

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। युवाओं को अनुशासित और समर्पित नागरिक बनाने के लिए उनमें अच्छे नागरिक के गुणों का विकास और नेतृत्व की क्षमता पैदा करना एनसीसी का उद्देश्य है। साथ ही साथ उनमें एकता और देश सेवा का जज्बा जगा कर उन्हें देश के आदर्श नागरिक बनाने में एनसीसी प्रशिक्षण अहम भूमिका अदा करता है। 12वीं पंजाब बटालियन एनसीसी होशियारपुर के कमांडिंग अधिकारी कर्नल संदीप कुमार ने एन.सी.सी. कैडेट्स के संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर के दूसरे दिन ओरिएंटेशन सेशन में कैडेट्स को प्रेरित करते हुए यह बात कही।

Advertisements

-12वीं पंजाब बटालियन एनसीसी का वार्षिक प्रशिक्षण शिविर शुरू

कर्नल संदीप ने कहा कि नौजवानों का दुनिया में सबसे बड़े वालंटियर संगठन एनसीसी में युवा न सिर्फ सैन्य गतिविधियों का प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं बल्कि अनुशासन का अनुसरण करते हुए एक आदर्श नागरिक, समाज के एक जिम्मेदार सदस्य और देश सेवा के जज्बे से भरपूर अनुशासित और नेतृत्व सक्षम युवा के रूप में अपना योगदान देते हैं। उन्होंने 10 दिन के इस कैंप में कैडेट्स को दी जाने वाली ट्रेनिंग के विषयों व तकनीकों की चर्चा करते हुए उम्मीद जताई कि कैडेट्स इस कैंप से अपने व्यक्तित्व को निखार कर निकलेंगे। उन्होंने कैडेट्स को दिलचस्पी व लग्न से ट्रेनिंग हासिल करने व एकता और अनुशासन के गुणों को जीवन में उतारने के लिए प्रेरित किया।

इस दौरान कैडेट्स ने एकता और अनुशासन को जीवन में उतारने व आदर्श नागरिक बनने की शपथ ली। कैंप में कैडेट्स को नेतृत्व प्रशिक्षण, प्राथमिक सहायता, नागरिकता प्रशिक्षण, फील्ड क्राफ्ट, वेपन ट्रेनिंग व ड्रिल सहित विभिन्न सैन्य व नागरिक विषयों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कैंप में 2 सैन्य अधिकारी, 6 संबद्ध एनसीसी अधिकारी, 7 जेसीओ, 12 एनसीओ और 12 पंजाब बटालियन एनसीसी होशियारपुर के तहत विभिन्न कॉलेजों और स्कूलों के 528 एनसीसी कैडेट शिविर में भाग ले रहे हैं जिसमें इनमें 207 गल्र्स कैडेट और 321 ब्वायज कैडेट शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here