सरबत सेहत बीमा योजना पत्रकारों के लिए तोहफा: जिले के 191 पत्रकारों को मिलेगा लाभ

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: संदीप डोगरा। 2017 में विधानसभा चुनाव उपरांत पंजाब में जब कांग्रेस सरकार बनी तो कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मुख्यमंत्री बनने के बाद पत्रकारों को बड़ी राहत प्रदान करते हुए स्टेट हाई-वे पर पड़ते समस्त टोल प्लाजाओं से मुक्ति प्रदान की। इसके बाद पंजाब सरकार से पत्रकारों को और उम्मीदें जगी व उन्होंने और मांगे भी सरकार के समक्ष रखीं। क्योंकि, आज से पहले किसी भी सरकार ने पत्रकारों की भलाई के लिए शायद ही कुछ सोचा हओ। यही कारण था कि पूरा दिन फील्ड और कार्यालयों में बिना सरकारी वेतन के सरकार की योजनाओं को जनता तक पहुंचाने में माध्यम बनने वाले पत्रकार भाईचारे की भलाई के लिए सरकार ने पैंशन योजना शुरु की। हालांकि फिलहाल यह योजना सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए ही है, लेकिन आशा व्यक्त की जा रही है कि एक उम्र के बाद पत्रकार में काम करने की हिम्मत जवाब दे जाती है तो ऐसे में योजना सभी पत्रकारों के लिए लागू की जानी चाहिए व सरकार हो सकता है कि इसे सभी के लिए लागू भी कर दे। हालांकि इसमें थोड़ा समय जरुर लग सकता है। लेकिन इन सबसे भी पहले सरकार ने पत्रकारों को दूसरी बड़ी राहत प्रदान करते हुए प्रदेश के समस्त पत्रकारों को सरबत सेहत बीमा योजना के साथ जोडऩे की पहल कदमी की।

Advertisements

योजना से जुडऩे के लिए नजदीकी कॉमल सर्विस स्टेशन में करवाएं रजिस्ट्रेशन, परिवारिक सदस्यों को भी मिलेगा लाभ

होशियारपुर जिले की बात करें तो जिला लोक संपर्क अधिकारी से प्राप्त जानकारी अनुसार जिले में 191 पत्रकार हैं जो रिकार्ड अनुसार फील्ड में कार्यरत हैं व सभी को सरबत सेहत बीमा योजना का लाभ मिलेगा। पत्रकार यह लाभ प्राप्त करने के लिए अपना आधार कार्ड लेकर नजदीकी कॉमन सर्विस स्टेशन (सेवा केन्द्र) में जाकर अपनी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इस योजना के तहत पत्रकार ही नहीं बल्कि उस पर आश्रित पारिवारिक सदस्यों को भी इसका लाभ मिलेगा।

जिला लोक संपर्क अधिकारी हाकम थापर ने जानकारी देते हुए बताया कि योजना के तहत जहां पत्रकार को सरकार द्वारा अधिकृत किए गए अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का ईलाज मिलेगा वहीं सरकार द्वारा घोषित तीसरी योजना के तहत दुर्घटना आदि में पत्रकार के निधन पर उसके परिवार को 5 लाख रुपये की बीमा राशि भी मिलेगी। सरकार की यह योजना पत्रकारों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसलिए समूह पत्रकार भाईचारे से अपील की जाती है कि अगर किसी पत्रकार साथी ने योजना के तहत कार्ड नहीं बनाया है तो वे जल्दी नजदीकी सेवा केन्द्र में जाकर रजिस्ट्रेशन करवाकर कार्ड हासिल करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here