बेटी-बचाओ, बेटी-पढ़ाओ तहत ब्लाक स्तरीय जागरूकता सैमिनार आयोजित

टांडा उड़मुड़ (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: रिषीपाल। समाजिक सुरक्षा महिला तथा बाल विकास विभाग के दिशा निर्देशों अधीन बी.डी.पी.ओ. कम्प्लेक्स में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ तहत ब्लाक स्तरीय जागरूकता सैमिनार करवाया गया। इस दौरान इस मुहिम के सही नतीजों के लिए ब्लाक की पंचायत सदस्यों को सिखलाई तथा जानकारी दी गई। सी.डी.पी.ओ. निर्मल कौर के साथ-साथ बाल सुरक्षा यूनिट के सुखजिंदर सिंह, मिस रणदीप कौर वन स्टाप सैंटर तथा स्वास्थ्य विभाग से जतिंदर सिंह ने सरपंचों, पंचों को सरकार की ओर से बेटी-बचाओ, बेटी-पढ़ाओ मुहिम के बारे में जानकारी दी तथा सरपंचों को महिलाओं के हकों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई।

Advertisements

सी.एच.सी. टांडा से आए जतिंदर सिंह ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ मुहिम के आंकड़े पर विशेष जानकारी दी। सी.डी.पी.ओ. निर्मल कौर ने सरपंचों पंचों को इस मुहिम के तहत गांवों में जागरूकता रैली निकालने तथा पौधे लगवाने तथा लड़कियों की शिक्षा के प्रति विशेष ध्यान तथा उनकी लोहड़ी मनाने के लिए प्रेरणा दी। मेधावी बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए सन्मानित करने लिए प्रेरणा भी दी। उन्होंने कहा कि समाज में कन्या भ्रूण ह्त्या के कलंक को ख़त्म करने के लिए सरकार की ओर से शुरू प्रयासों में पंचायतों के सहयोग की बेहद आवशयकता है जिससे इस जागरूकता का संचार किया जा सके।

इस मौके सरपंच सुखविन्दरजीत सिंह झावर, सरपंच जोगिन्दर सिंह फौजी कलोनी, सरपंच विजयपाल बैंचा, सरपंच गुरबक्श सिंह रड़ा, महावीर सिंह मसीती, महिंदर सिंह, सरपंच अमृतपाल सिंह, प्रेमपाल, अंजली शर्मा, हरपाल सिंह, हरमेश बसी जलाल, नंबरदार परमजीत सिंह, रेशम सिंह, अवतार सिंह, सरपंच सतपाल सिंह सत्ती, सरपंच अश्वनी कुमार आंगनवाड़ी वर्कर तथा विभाग सुपरवाईजऱ मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here