डा. जमील बाली ने सरकारी कॉलेज के छात्रों को कोरोना वायरस से बचने के बताए टिप्स

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिस प्रकार ’’कोरोना वायरस’’ दुनियां में फैलता जा रहा है उसी को ध्यान में रखते हुए सरकारी कॉलेज होशियारपुर के प्रिंसीपल डा. परमजीत सिंह की अगुवाई में रैड रिबन क्लब के इंचार्ज प्रो. विजय कुमार के सहयोग से विद्यार्थियों को कोरोना वायरस संबंधी जागरूक करने के लिए सैमीनार का आयोजन किया गया। सैमीनार में मुख्य मेहमान के तौर पर डा. जमील बाली उपस्थित हुए। उन्हें फूलों का गुलदस्ता और सम्मान चिह्न भेंट कर प्रो॰ विजय कुमार की तरफ से सम्मानित किया गया।

Advertisements

इस अवसर पर रैड रिबन क्लब के इंचार्ज प्रो. विजय कुमार ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि पढ़ाई के साथ-साथ सेहत के प्रति भी विद्यार्थियों की जि़म्मेवारी बनती है कि वह स्वास्थय रहें और उनका जीवन खुशियों से भरा रहे। उन्होंने विद्यार्थियों को साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने पर ज़ोर दिया। क्योंकि, यदि हमारा आस-पास साफ -सुथरा होगा तो कोराना वायरस जैसी बीमारी हमसे दूर रहेगी।

इस अवसर पर डा. जमील बाली ने ’’कोरोना वायरस’’ बीमारी के बारे में विद्यार्थियों को विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इसका प्रारम्भ चीन के वोहान शहर से हुआ था। जिसका प्रमुख कारण वहां की मीट मार्कीट थी और वहां पर साफ-सफाई का न होना था। इसके बाद यह वायरस दुनियां में फैलता चला गया जिस कारण अब तक 4000 के करीब लोग मौत का शिकार हो चुके हैं और लगभग 60,000 लोग इससे प्रभावित हैं। उन्होंने कहा कि इसके मरीज को 14 दिनों के लिए आईसोलेशन वार्ड में रखकर ईलाज किया जाता है और उसको ऑक्सीजन दी जाती है।

उन्होंने कहा कि इस बीमारी से डरने की कोई भी आवश्यकता नहीं है बल्कि कुछ बातों का ध्यान रखकर हम इस बीमारी से बचकर रह सकते हैं। उन्होंने कहा भारत सरकार और पंजाब सरकार इस तरफ विशेष ध्यान दे रही है ताकि यह भारत में न फैल सके। उन्होंने कहा बुखार ज्यादा होने पर, रेशा होने पर, खांसी होने पर हमें इसकी जांच करवानी चाहिए।

इससे बचने के लिए बार-बार हाथ धोने चाहिए, ज्यादा से ज्यादा गर्म पानी पीना चाहिए, नए रूमाल का इस्तेमाल करना चाहिए, भीड़ से बचकर रहना चाहिए, मुँह ढक कर रखना चाहिए, तभी हम अपने आपको तथा दूसरों को इस बीमारी से बचा सकते हैं। रैड रिबन क्लब के इंचार्ज प्रो. विजय कुमार, रिटायर प्रो. अमरजीत सिंह मठारू, हिम्मत सिद्धू, सर्बजीत सिंह के अलावा लगभग 400 विद्यार्थी इस समय उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here