कोरोना वायरस: एकजुटता के साथ सावधानियां अपनाकर किया जाए मुकाबला: कैबिनेट मंत्री

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंजाब सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए एकजुटता से सावधानियां अपनाई जाए, ताकि इसका मुकाबला किया जा सके। वे आज कोरोना वायरस संबंधी घर-घर जागरुकता फैलाने के लिए ई-रिक्शा को रवाना कर रहे हैं। इस मौके पर डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात, एस.एस.पी. गौरव गर्ग व चेयरमैन इंप्रूवमेंट ट्रस्ट एडवोकेट राकेश मरवाहा भी मौजूद थे।

Advertisements

– जागरुकता फैलाने वाली ई-रिक्शा किए रवाना

श्री अरोड़ा ने अपील करते हुए कहा कि बचाव के लिए जागरुकता व सावधानियां अपनाना बहुत जरुरी है। उन्होंने कहा कि हाथों को साफ रखें, हाथ समय-समय पर साबुन व पानी से कम से कम 20 सैकेंड तक साफ करते रहो या अल्कोहल बेस्ड सैनेटाइजर का प्रयोग करो, खांसी या छींकते समय रुमाल या टीशू से मुंह ढक कर रखो यदि रुमाल नहीं है तो अपनी कोहनी को इक्ट्ठा कर मुंह ढको, उसके बाद साबुन से अच्छी तरह हाथों को धोएं, भीड़ वाले स्थानों पर न जाएं। इसके अलावा अपनी आंखों, मुंह व नाक को न छूएं। उन्होंने बताया कि यदि कोई व्यक्ति पिछले 14 दिनों में कोविड-19 से प्रभावित क्षेत्र या प्रभावित व्यक्ति के संपर्क में आया है तो वह भीड़ वाले स्थानों पर न जाए व अपने आप को 14 दिनों तक घर में अलग रखे।

कैबिनेट मंत्री श्री अरोड़ा ने कहा कि खांसी, बुखार व सांस लेने में तकलीफ आदि के लक्षण सामने आने पर तुरंत स्वास्थ्य संस्था से संपर्क किया जाए। उन्होंने बताया कि यदि कोई संदिज्ध मरीज सामने आता है, तो तुरंत जिला स्तरीय कंट्रोल रु म नंबरों 94659-45501 व 7837813713 पर संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि 24 घंटे के लिए स्टेट लैवल कंट्रोलरुम (88720-90029, 0172-2920074) स्थापित किए गए हैं। इसके अलावा स्वास्थ्य संबंधी जानकारी व सुझाव के लिए टोल फ्री नंबर 104 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

अपनीत रियात ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से जहां 50 घरों में एक मैडिकल टीम तैनात की गई है, वहीं घर-घर जागरुकता भी फैलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि 24 घंटे के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमों की ओर से ड्यूटी की जा रही है, ताकि किसी भी तरह की परिस्थितियों का सामना किया जा सके।

उन्होंने कहा कि एस.डी.एम्ज के नेतृत्व में बाजारों व मंडियों में चैकिंग करने के लिए यह यकीनी बनाया जा रहा है कि कोई भी विक्रेता जरुरत से ज्यादा किसी भी प्रकार की वस्तुओं की वसूली न कर सके। इसके अलावा गांवों व शहरों में बड़े स्तर पर जागरुकता फैलाई जा रही है, ताकि कोई भी व्यक्ति कोरोना वायरस संबंधी जानकारी से वंचित न रह सके। उन्होंने कहा कि जागरुकता ही बचाव है, इस लिए सावधानियां अपनानी बहुत जरुरी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here