कोरोना से बचाव के लिए रोजाना करें योग: चंद्र मोहन

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। इस समय जबकि पूरा विश्व कोरोना वायरस की बीमारी से लड़ाई लड़ रहा है तथा इस बीमारी ने हजारों लोगों को संक्रमित करके आम जनजीवन को बुरी तरह से प्रभावित कर दिया है। ऐसे में योग साधन आश्रम होशियारपुर के प्रधानाचार्य चंद्र मोहन ने लोगों को इस रोग से राहत पाने के लिए योग के षट्कर्म करने का परामर्श दिया है।

Advertisements

उन्होंने बताया कि करोना वायरस से बचाव के लिए हमें *रबड़ नेति क्रिया, जलनेति, वस्त्र धौति क्रिया, वमन क्रिया को करना चाहिए। इससे इस वायरस से राहत पाने में मदद मिल सकती है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस गले में बलगम आदि पैदा करता है जिससे सांस लेने में मुश्किल आने लगती है। अगर हम अपना नाक तथा श्वास नालियों को व पेट को साफ रखेंगे तो काफी हद तक राहत अनुभव करेंगे।

उन्होंने कहा कि हमें यह बात याद रखनी चाहिए कि ये रोग संक्रमित व्यक्ति द्वारा दूसरे को छूने से उसमें प्रवेश करता है। इसलिए जहां तक संभव हो सके हमें सरकार के निर्देशों का पालन करते हुए सोशल डिस्टेंस बनाकर रखना चाहिए तथा अपने हाथों को बार-बार धोना चाहिए।

इस बात का प्रयास करना चाहिए कि हाथों को आंख, कान, नाक व चेहरे पर कम से कम लगाया जाए। उन्होंने कहा कि वह परमपिता परमात्मा से प्रार्थना करते हैं कि इस रोग से हम सब को जल्द निजात दिलाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here