किसानों की सुविधा के लिए कंट्रोल रुम स्थापित, जरुरत मुताबिक जारी किए जाएंगे कूपन: जिलाधीश

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। जिले में गेहूं की खरीद 18 अप्रैल से शुरु हो रही है, जिसके लिए डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने प्रबंधों का जायजा लेने के लिए अनाज मंडी होशियारपुर का दौरा किया। इस मौके पर एस.एस धर्मवीर सिंह, डी.एस.पी. अमरनाथन व जिला मंडी अधिकारी तेजिंदर सिंह के अलावा अलग-अलग विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Advertisements

अपनीत रियात ने कहा कि गेहूं की सुचारु ढंग से खरीद करने के लिए जिला प्रशासन की ओर से सभी प्रबंध मुकम्मल कर लिए गए हैं व मंडियों में किसानों व मजदूरों को किसी तरह की दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि 18 अप्रैल को खरीद के पहले दिन जिले की अलग-अलग मंडियों में 390 ट्रालियों के माध्यम से गेहूं की आमद होगी व 19 अप्रैल को 1380 ट्रालियों सहित कुल 1770 कूपन उक्त दो दिनों के लिए जनरेट किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि गेहूं की खरीद कूपन सिस्टम के माध्यम से होगी व मंडी बोर्ड की ओर से उक्त ट्रालियों के लिए कूपन जारी कर दिए गए हैं, जो आढ़तियों के माध्यम से पहुंचाए जा रहे हैं। उन्होंने जिला मंडी अधिकारी को हिदायत करते हुए कहा कि निश्चित समय से पहले ही आढ़तियों के माध्यम से किसानों को कूपन पहुंचा दिए गए हैं।

जिलाधीश ने किया मंडी का दौरा, 18 अप्रैल को कूपन सिस्टम से शुरु होगी गेहूं की खरीद

उन्होंने कहा कि किसानों की ओर से मंडियों में लाए गेहूं को उसी दिन ही खरीद लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसानों की मांग के अनुसार ही कूपन मुहैया करवाए जाएंगे, इस लिए किसानों की ओर से अपनी पैदावार अनुसार एक से अधिक कूपन बनवाए जा सकते हैं। उन्होंने किसानों को मंडियों में असल कूपन को ही साथ लाने की अपील करते हुए कहा कि कूपन की फोटो कापी अपने साथ न लाई जाए व बिना कूपन के मंडियों में एंट्री नहीं होगी। उन्होंने साथ ही जहां आढ़तियों को निर्देश दिए कि कूपन देने के दौरान छोटे किसानों को पहल दी जाए वहीं बड़े किसानों को भी अपील की कि छोटे किसानों को अधिक से अधिक प्राथमिकता दी जाए।

किसानों की सुविधा के लिए कंट्रोल रुम स्थापित, किसानों की जरुरत मुताबिक जारी किए जाएंगे कूपन

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि गेहूं का एक-एक दाना खरीदने के लिए पंजाब सरकार वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि किसानों की सुविधा के लिए जहां मंडियों की गिनती बढ़ाकर 84 की गई है, वहीं जिला कंट्रोल रुम भी स्थापित कर दिया गया है, जो पूरा सप्ताह 24 घंटे खुला रहेगा। उन्होंने कहा कि किसान किसी भी तरह की जानकारी या शिकायत के लिए कंट्रोल रुम के नंबर 01882-22663 पर संपर्क कर सकते हैं।

अपनीत रियात ने किसानों को अपील करते हुए कहा कि कोविड-19 के मद्देनजर एक ट्राली के साथ केवल एक ही व्यक्ति साथ जा सकेगा। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से सुचारु खरीद प्रबंधों के अलावा कोविड-19 संबंधी हिदायतों का पूरा पालन यकीनी बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीमों की ओर से मंडियों में जहां रेगुलर स्वास्थ्य जांच की जाएगी, वहीं जिला पुलिस व वालंटियरों की ओर से सामाजिक दूरी रखने के अलावा कफ्र्यू संबंधी जारी आदेशों का पालन यकीनी बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि मंडियों में मास्क व सैनेटाइजर के अलावा रोगाणु मुक्त छिडक़ाव का भी प्रबंध किया गया है। उन्होंने कहा कि मंडियों में यह छिडक़ाव दिन में दो बार करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सफाई, लाइट व अस्थायी शौचालय के अलावा मार्किंग की जा चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here