सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को आनलाइन शिक्षा देना प्रशंसनीय: शैलेन्द्र ठाकुर

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। कोरोना वायरस जैसी भयंकर बीमारी के चलते नए सत्र की शुरूआत पर स्कूल बंद होने के बावजूद भी जिले के सरकारी स्कूलों के बच्चों की पढ़ाई का नुकसान नहीं होने दिया गया। शिक्षा विभाग की तरफ से इस चुनौतीपूर्वक समय में विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। उक्त बात जिला शिक्षा सुधार टीम के इंचार्ज शैलेन्द्र ठाकुर ने शिक्षा विभाग तथा अध्यापकों द्वारा बच्चों को पढ़ाने के लिए किए जा रहे सराहनीय प्रयासों की प्रशंसा करते हुए व्यक्त की। उन्होंने कहा कि बच्चों को नई कक्षाओं के पाठ्यक्रम से जोडऩे के लिए आनलाइन शिक्षा दी जा रही है।

Advertisements

किताबों की कमी को पूरा करने के लिए स्टाफ कापी के आनलाइन लिंक सोशल मीडिया द्वारा बच्चों तक पहुंचा रहे हैं। विभाग की तरफ से टाइमटेबल बनाकर बच्चों को घर बैठे ही शिक्षा प्रदान करने का प्रशंसनीय प्रयास किया गया है।श्री ठाकुर ने कहा कि अध्यापकों की तरफ से घर से ही पाठ्यक्रम के साथ संबंधित वीडियो घर से ही बनाकर बहुत सरल ढंग से बच्चों की तैयारी करवाई जा रही है। “पढ़ो पंजाब, पढ़ाओ पंजाब” टीम की तरफ से अपने अभ्यास तैयार करके पढ़ाई करवाने में अहम योगदान दिया जा रहा है। इसी के तहत शिक्षा सुधार टीम तथा “पढ़ो पंजाब, पढ़ाओ पंजाब” टीम की तरफ से अध्यापकों व बच्चों का मनोबल बढ़ाने के लिए घर बैठे पढ़ाई के लिए उत्साहित किया जा रहा है।

इसी के तहत विषय अध्यापकों की तरफ से बच्चों के टेस्ट चैक करके उनकी गलतियों के प्रति जागरूक करने के लिए ऐप द्वारा बच्चों के साथ आनलाइन संपर्क बना रहे हैं। पढ़ाई को और रौचक बनाने तथा हर बच्चे तक पहुंच करने के लिए दोआबा रेडियो द्वारा छठी से दसवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को निश्चित टाइमटेबल द्वारा तैयारी करवाने के लिए विशेष प्रयास किए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here