सेफ फूड मंडी में कोविड-19 के मद्देनजर जागरुक किसान अपना रहे हैं सावधानियां

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जहां रसायन मुक्त प्राकृतिक खेती करने वाले किसानों को बढ़ावा देने व आम जनता को शुद्ध फल, सब्जियां व अन्य वस्तुएं मुहैया करवाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से सेफ फूड मंडी की दोबारा शुरुआत की गई, वहीं कोविड-19 के मद्देनजर जागरुकता फैलाने के लिए मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की दूरदर्शी सोच के चलते पंजाब सरकार की ओर से शुरु किए गए मिशन फतेह के अंतर्गत मास्क व सैनेटाइजर का प्रयोग सहित सामाजिक दूरी भी बरकरार रखी जा रही है, ताकि कोरोना वायरस के फैलाव को रोका जा सके।

Advertisements

 रसायन मुक्त खेती को प्रफुल्लित कर रही है सेफ फूड मंडी: जिलाधीश

इस संबंधी जानकारी देते हुए जिलाधीश अपनीत रियात ने बताया कि पंजाब सरकार की ओर से कोविड-19 के मद्देनजर लगाए गए लॉकडाउन के दौरान जनता की सुविधा के लिए अलग-अलग सेवाओं की शुरुआत कर दी गई है। उन्होंने बताया कि इसी कड़ी में रोशन ग्राउंड होशियारपुर में सेफ फूड मंडी को भी दोबारा शुरु कर दिया गया है, जो सप्ताह के हर रविवार 7-30 बजे से सुबह 11 बजे तक लग रही है। उन्होंने कृषि विभाग को हिदायत करते हुए कहा कि मंडी में कोरोना वायरस संबंधी सावधानियां अपनाना यकीनी बनाया जाए, ताकि इस वायरस के फैलाव को फैलने न दिया जाए। उन्होंने किसानों व उपभोक्ताओं को भी अपील की कि सेफ फूड मंडी के दौरान सामाजिक दूरी बरकरार रखते हुए मास्क व सैनेटाइजर का प्रयोग यकीनी बनाया जाए। उन्होंने कहा कि एकजुटता से ही मिशन फतेह के अंतर्गत कोरोना पर फतेह पाई जा सकती है, इस लिए घर से बाहर निकलते समय मास्क व सैनेटाइजर का प्रयोग जरुर करें। इसके अलावा खरीदो-फरोख्त या अन्य कार्य के दौरान सामाजिक दूरी बरकरारन रखी जाए व समय-समय पर 20 सैकेंड तक हाथों को साबुन से धोना बहुत जरुरी है।

मास्क, सैनेटाइजर व सामाजिक दूरी बरकरार रखने की हिदायत की

अपनीत रियात ने कहा कि जिले में रसायन मुक्त खेती करने वाले किसानों को उत्साहित करने व स्व- मंडीकरण की सुविधा मुहैया करवाने के लिए सेफ फूड मंडी की शुरुआत की गई है। इसके अलावा इस मंडी में आम जनता तक रसान मुक्त कृषि उत्पादों को वाजिब दामों पर मुहैया करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बहुत खुशी की बात है कि जिले के कई किसान पंजाब एग्री एक्सपोर्ट कार्पोरेशन की ओर से आर्गेनिक खेती सर्टिफिकेट हासिल कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि यह बेहतरीन मंडी है, जहां रसायन मुक्त खेती को उत्साहित करने के लिए सिर्फ सर्टिफाइड किसानों को ही अपनी वस्तुएं बेचने की आज्ञा दी गई है। उन्होंने कहा कि जो किसान रसायन मुक्त प्राकृतिक खेती करते हैं, वे कृषि विभाग से तालमेल कर जहां अपनी वस्तुएं सेफ फूड मंडी में बेच सकते हैं, वहीं कोविड-19 के मद्देनजर शुरु किए मिशन फतेह के अंतर्गत सावधानियां अपनाते हुए उपभोक्ता को भी जागरुक करें।

जिलाधीश ने किसानों को फसली चक्र से निकलते हुए वैकल्पिक खेती करने पर जोर देते हुए कहा कि आर्थिक स्थिति और मजबूत करने के लिए अधिक से अधिक सहायक धंधे भी अपनाए जाएं। इसके अलावा कृषि विभाग की सिफारिशों के अनुसार ही दवाईयां व खाद का प्रयोग किया जाए। उधर आज अलग-अलग किसानों की ओर से आर्गेनिक सब्जियां, आटा, दालें, तेल, गुड़-शक्कर, दूध उत्पाद , फल व वर्मी कंपोस्टकी बिक्री की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here