कोविड टैस्टों के लिए प्राइवेट लेबोरेट्रीज निर्धारित रेट ही वसूलें: अपनीत रियात

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। जिलाधीश अपनीत रियात ने आज कहा कि कोरोना महामारी के मद्देनजर कोई भी प्राइवेट लेबोरेट्री टैस्टों के लिए निर्धारित रकम से अधिक वसूली न करे व सरकार की ओर से टेस्टों के लिए निर्धारित रेटों को डिसप्ले किया जाए। जिलाधीश अपनीत रियात ने इस संबंधी बताया कि पंजाब सरकार की ओर से एपीडेमिक डिसिज एक्ट के अंतर्गत जारी आदेशों के अनुसार कोई भी प्राइवेट लेबोरेट्री कोरोना के आर.टी-पी.सी.आर टैस्टों के लिए सहित जी.एस.टी, टैक्सों आदि के लिए निर्धारित 1600 रुपए से अधिक नहीं लेगी। इसी तरह कोविड के ट्रूनाट टैस्ट के लिए 2000 रुपए सहित जी.एस.टी, टैक्स आदि ही चार्ज किए जाएंगे।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि कोई भी प्राइवेट लेबोरेट्री सीबीनाट टैस्ट के लिए 2400 रुपए सहित जी.एस.टी, टैक्स आदि से अधिक चार्ज नहीं कर सकती। उन्होंने कहा कि घर से सैंपल लेने के लिए लेबोरेट्री की ओर से खर्चा अलग तौर पर अपने स्तर पर निर्धारित किया जाएगा। अपनीत रियात ने बताया कि सभी प्राइवेट लेबोरेट्रियों की ओर से आई.सी.एम.आर भारत सरकार व राज्य सरकार की ओर से टैस्टिंग संबंधी समय-समय पर जारी की गई हिदायतों का पालन किया जाएगा। इसी तरह प्राइवेट लेबोरेट्रियों की ओर से कोरोना टैस्टों की परिणामों की जानकारी समय पर राज्य सरकार व आई.सी.एम.आर पोर्टल पर सांझी की जाएगी।

उन्होंने कहा कि सैंपलिंग के दौरान जिन व्यक्तियों के सैंपल लिए जा रहे हैं की पहचान, पता व मोबाइल नंबर रैफर फार्म के लिए रिकार्ड के तौर पर नोट किए जाएंगे। सैंपल लेते समय डाटा भी आई.टी-पी.सी.आर एप पर अपलोड किया जाएगा व टैस्ट रिपोर्ट आते समय तुरंत संबंधित व्यक्ति को भेजी जाएगी। उन्होने कहा कि सभी टैस्टों की जानकारी ईमेल के माध्यम से सिविल सर्जन को भेजी जाएगी, जिसकी कापी राज्य आई.डी.एस.पी सैल पंजाब को भेजी जाएगी। जिलाधीश ने कहा कि एन.ए.बी.एल व आई.सी.एम-आर से मान्यता प्राप्त लेबोरेट्रियों, मरीजों से संबंधित जानकारी को पूर्ण तौर पर गुप्त रखेंगी। इसी तरह सभी प्राइवेट लेबोरेट्रियां भविष्य में वैरीफिकेशन के उद्देश्य से आई.टी-पी.सी.आर मशीन की ओर से तैयार डाटा व ग्राफ संभाल कर रखेंगे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here