सरकार ने जालंधर के लिए 1850 करोड़ रुपए के डेवलपमेंट प्रोजेक्ट किए मंजूरः सुरेश कुमार

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़) । मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंदर सिंह की अगवाई में पंजाब सरकार की तरफ से जालंधर के लिए 1850 करोड़ रुपए के डवलपमेंट प्रोजेक्ट्स मंजूर किए हैं, जिसमें से 900 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट्स पर काम चल रहा है। करीब 400 करोड़ रुपए के कार्यों के टेंडर लग चुके हैं और बाकी के कार्यों को भी जल्द शुरू करवाने पर कार्यवाही चल रही है। उपरोक्त विचार मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंदर सिंह के चीफ प्रिंसिपल सैक्रेटरी सुरेश कुमार ने मंगलवार को जालंधर कैंट विधानसभा हलके के लिए 161 करोड़ रुपए की लागत से शुरू होने वाले प्रोजेक्ट्स के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि इन सभी प्रोजेक्ट्स को समयबद्ध तरीके से पूरा करवाने के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय से इनकी निगरानी की जा रही है और इन सभी डवलपमेंट प्रोजेक्ट्स के पूर्ण होने पर जालंधर की नुहार बदल जाएगी और लोगों को उनकी इच्छाओं के मुताबिक सहूलियतें मिलेंगी।  

Advertisements

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से हर घर में पेयजल आपूर्ति, सड़क-सीवरेज का नेटवर्क, वेस्ट डिस्पोजल, कालोनियों में पार्कों की व्यवस्था करने की तरफ से विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वह खुद जागरूक होकर अपने-अपने क्षेत्रों में होने वाले विकास कार्यों का सोशल ऑडिट करें। जालंधर कैंट विधानसभा हलके के विधायक परगट सिंह ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंदर सिंह का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हलके में आज 161 करोड़ रुपए के विकास कार्यों की शुरूआत की जा रही है। इनमें 67-67 करोड़ रुपए की लागत से दो सीवरेज प्रोजेक्ट और 26.31 करोड़ रुपए की लागत से तैयार होने वाले दो सड़क प्रोजेक्ट हैं। विधायक परगट सिंह ने कहा कि इन प्रोजेक्ट्स से इस क्षेत्र की कई बड़ी समस्याएं हल होंगी, वह यह इलाका विकास के मामले में अग्रणी हलकों में शामिल होगी।

विधायक परगट सिंह ने बताया कि निगम की हद में शामिल हुए 11 गांवों के लिए 67 करोड़ रुपए की लागत से 100.66 किलोमीटर लंबी सीवरेज लाइन डालने का काम शुरू किया गया है। इससे न सिर्फ इन गांवों में पानी के छप्पड़ लगने, छप्पड़ ओवरफ्लो होने की समस्या का समाधान होगा ब्लकि लोगों को बेहतरीन ड्रेनेज व्यवस्था प्राप्त होगी। उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट से फोलड़ीवाल, सुभानी, खांबरा, अलीपुर, सोफीपुर, रहमानपुर, खुसरोपुर, नंगल करार खां, अलादीनपुर, दीप नगर और संसारपुर के 7300 घरों को सीधे तौर पर लाभ पहुंचेगी और उनकी बड़ी समस्या हल होगी। इसी तरह 67 करोड़ रुपए की लागत से अर्बन एस्टेट से जमशेर डेयरी काम्पलेक्स तक गढ़ा ड्रेन को कवर करने का काम शुरू किया जा रहा है ताकि पर्यावरण बचाने के साथ-साथ ड्रेनेज सिस्टम भी बेहतर किया जा सके। इसके अलावा 24.18 करोड़ रुपए की लागत से अर्बन एस्टेट से प्रतापपुरा तक 66 फुटी सड़क के निर्माण का कार्य शुरू किया जा रहा है, साथ ही 2.13 करोड़ रुपए की लागत से अलीपुर से खांबरा तक सड़क बनाई जाएगी। इससे हजारों लोगों को फायदा होगा।

कार्यक्रम में विधायक हलका शाहकोट हरदेव सिंह लाड्डी शेरोंवालिया, मेयर जगदीश राज राजा, निकाय विभाग के प्रिंसिपल सैक्रेटरी एके सिन्हा, सैक्रेटरी लोकल बॉडीज अजॉय शर्मा, डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी, पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर, निगम कमिश्नर करनेश शर्मा, जेडीए की अतिरिक्त मुख्य प्रशासक बबीता कलेर, एडीसी विशेष सारंगल, एडीसी जसबीर सिंह, निगम के संयुक्त कमिश्नर हरचरण सिंह व अन्य अधिकारी मौजूद थे।

66 फुटी रोड की तरफ शहर के विस्तार को देखते हुए योजनाबंदी की जरूरत

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंदर सिंह के चीफ प्रिंसिपल सैक्रेटरी सुरेश कुमार ने कहा कि जिस तरह शहर 66 फुटी रोड की तरफ आगे बढ़ता जा रहा है, उस हिसाब से अगले 10-15 सालों के लिए फ्यूचर प्लानिंग की जरूरत है। उन्होंने स्थानीय अधिकारियों को यहां लोगों की जरूरतों और हो रहे विस्तार के मुताबिक योजनाएं बनाने के लिए कहा। इस दौरान कैंट की पैरेफरी रोड पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से इस मामले में सारी कार्रवाई की जा चुकी है और इस रोड के लिए इस्तेमाल होने वाली जमीन के बदले जमीन भी ऑफर की जा चुकी है। उन्होंने जल्द इस प्रोजेक्ट के शुरू होने की उम्मीद भी जताई। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here