सरकारी कॉलेज में संविधान दिवस पर हुआ विभिन्न गतिविधियों का आयोजन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सरकारी कॉलेज होशियारपुर में प्रिंसीपल वी.के. सिंह और वाईस प्रिंसीपल जोगेश के नेतृत्व में रैड रिबन क्लब के इंचार्ज प्रो. विजय कुमार की तरफ से ’संविधान दिवस’ मनाया गया। इस दिवस को मनाते हुए वैबीनार, पोस्टर बनाने, निबंध लेखन, भाषण करवाने और शपथ गृहण समारोह का आयोजन किया गया। वैबीनार में वाईस प्रिंसीपल जोगेश ने भारतीय संविधान के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि संविधान में देश के सभी लोगों के भले के लिए कानून बनाये गये हैं जिनमें सभी को समान अधिकार प्राप्त है।

Advertisements

इसलिए हमें इन अधिकारों को जानने और उनके प्रति बनते फर्ज को निभाने की आवश्यकता है। प्रो. रणजीत कुमार ने कहा कि भारत का संविधान सभी को एकता के सूत्र में बांधता है और भारत के लोगों में से हर एक भेदभाव को मिटाता है। कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक के नागरिकों को सम्मान अधिकार देता है। यह हमारे राष्ट्रीय झण्डे, राष्ट्रीय गीत और राष्ट्रीय गान का सम्मान करने के लिए हर एक मानव को प्रेरित करता है। रैड रिबन के इंचार्ज प्रो. विजय कुमार ने कहा कि हमारे देश का संविधान एक माला की तरह है और इसमें रहने वाले नागरिक मोतियों की तरह हैं जोकि एकता का संकेत देते हैं। हमारा संविधान हर एक को समानता, संस्कृति, शिक्षा, आजादी, शोषण के विरुद्ध आवाज उठाने सम्बंधी समानता का मौलिक अधिकार प्रदान करता है।

प्रो. विजय कुमार की तरफ से करवाये गये मुकाबलों में पोस्टर बनाने में साहिल ने पहला, मानसी ने दूसरा, मंजू रानी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। निबंध लेखन में साहित ने पहला, अजय कुमार ने दूसरा और पूनम ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। भाषण मुकाबले में जसप्रीत कौर ने पहला, निशा ने दूसरा और मंजू रानी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। इस अवसर पर प्रो. विजय कुमार की तरफ से विद्यार्थियों और स्टाफ को ईमानदारी के साथ संविधान के प्रति बनते फर्ज को निभाने की शपथ दिलाई गई। कुलविन्द्र कौर, हिम्मत सिंह और सरबजीत सिंह भी इस समय उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here