हुनर से रोजगार के अंतर्गत फूड प्रोसेसिंग के लिए नि:शुल्क ट्रेनिंग कोर्स का जिलाधीश ने किया उद्घाटन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात की ओर से दि उन्नति कोआप्रेटिव मार्किटिंग सोसायटी-कम-प्रोसेसिंग सोसायटी तलवाड़ा का दौरा कर इसके कार्यों को करीब से देखा और समझा। उन्होंने कहा कि कंडी क्षेत्र में संसाधनों का सही प्रयोग कर सोसायटी इलाके के लोगों को रोजगार के बेहतर मौके प्रदान कर रही है। इस दौरान उन्होंने फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट की सहायता से मिनिस्ट्री आफ टूरिज्म की एक योजना हुनर से रोजगार के अंतर्गत फूड प्रोसेसिंग के लिए नि:शुल्क ट्रेनिंग कोर्स का उद्घाटन भी किया। उन्होंने विद्यार्थियों को किटें वितरित करते हुए कहा कि इस योजना के अंतर्गत हर विद्यार्थी को 2 हजार रुपए स्कालरशिप दी जाएगी। विद्यार्थियों के चयन के लिए जिला रोजगार कार्यालय के अधिकारियों की ओर से मदद की गई ताकि यह विद्यार्थी ट्रेनिंग प्राप्त कर आत्म निर्भर हो सकें। इस मौके पर एस.डी.एम. मुकेरियां अशोक कुमार भी उनके साथ मौजूद थे।  

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर ने उन्नति कोआप्रेटिव मार्किटिंग-कम-प्रोसेसिंग सोसायटी तलवाड़ा की ओर से किए जा रहे सामाजिक कार्यों की प्रशंसा की व कहा कि सभा जो यह समाज कल्याण के कार्य कर रही है व और अगर भविष्य में भी ऐसे कार्य करना चाहती है तो उसके लिए जिला प्रशासन की ओर से हर संभव मदद की जाएगी। उन्होंने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि उन्नति कोआप्रेटिव मार्किटिंग-कम-प्रोसेसिंग सोसायटी तलवाड़ा के सूझवान सदस्य उच्च शैक्षणिक योग्यता रखते हैं, जिसमें मुख्य तौर पर वैज्ञानिक हैं। उन्होंने कहा कि सभा की ओर से कंडी इलाके तलवाड़ा में जहां आय के साधन बहुत कम है में रोजगार के साधन उपलब्ध करवाना एक उत्तम प्रयास है। इस मौके पर सभा के महाप्रबंधक ज्योति शर्मा की ओर से सभा के कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई व बताया गया कि उनकी यह सभा वर्ष 2003 में रजिस्टर्ड हुई थी व सभा की ओर से कोई सरकारी वित्तिय मदद नहीं ली गई व न ही सभा का 30 करोड़ का वार्षिक टर्नओवर है। इस मौके पर सभा के वाइस चेयरमैन स्वामी कमल नेत्र ने बताया कि उनकी ओर से लोगों की जरुरतों को ध्यान में रख कर नए-नए समाज भलाई के कार्यों के प्रोग्राम तैयार किए गए व इसको संपन्न किया गया है।

उप रजिस्ट्रार सहकारी सभाएं होशियारपुर उमेश वर्मा ने बताया कि सोसायटी नेचुरल बायो-रिसोर्स, जिसमें आंवला, हरड़, बहेड़ा, गलोअ, तुलसी व जामुन आदि हैं को इस्तेमाल कर प्रोडक्ट तैयार कर रही है। उन्होंने कहा कि सभा की ओर से 990 लोकल लोगों को बायो-रिसोर्स कलेक्शन का काम दिया गया है व करीब 230 लोगों को जिसमें से 180 महिलाएं शामिल है, को फैक्ट्री में रोजगार दिया गया है। सभा कई तरह के सामाजिक कार्यक्रम चला रही है, जिसमें उन्नति बैंबू मिशन के अंतर्गत इस कंडी इलाके में सभा बैंबूओं का फर्नीचर व अन्य प्रोडक्ट तैयार करती है।

उप रजिस्ट्रार सहकारी सभाएं ने बताया कि उन्नति स्वच्छ अभियान के अंतर्गत सभा की ओर से अपने इलाके के 98 सरकारी स्कूलों की सफाई का जिम्मा लिया हुआ है, उसके लिए एक कर्मचारी रखा गया है व उसको प्लंबर की ट्रेनिंग दी हुई है, वह अपने क्रमानुसार स्कूलों की सफाई का ध्यान रखता है। इसके अलावा सभा की ओर से एक उन्नति स्लम इनकम जनरेशन प्रोग्राम के अंतर्गत स्लम इलाके के 80 परिवारों को सभा से जोड़ा है, जो कि सभा के लिए कंडी इलाके में जामुन एकत्र कर सभा को देते हैं। इसके अलावा और भी कई तरह के सामाजिक सेवा के सुधार के लिए सभा कार्य कर रही है। इस मौके पर सोसासटी के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here