जालंधर: डीसी ने पिंगला घर का किया दौरा, मैनेजमेंट को 1 लाख का सौंपा अनुदान चैक

जालंधर (द स्टौलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी ने आज गांधी वनिता आश्रम में चैकिंग की और आधिकारियों को चिल्ड्रेन होम फार गर्लज़ की 18 साल से कम उम्र की लड़कियाँ को आत्म – रक्षा का प्रशिक्षण देने के लिए आश्रम के अंदर ही प्रशिक्षण कैंप लगाने के निर्देश दिए।

Advertisements

गांधी वनिता आश्रम में रहने वाली लड़कियों के साथ बातचीत करने के बाद डिप्टी कमिश्नर ने सामाजिक सुरक्षा, स्त्री और बाल विकास विभाग के आधिकारियों को तुरंत एक प्रस्ताव भेजने के लिए कहा, जिससे लड़कियों के लिए जल्दी से जल्दी एक कैंप लगवाया जा सके, जिससे लड़कियाँ आत्म निर्भर बन सकें।

उन्होनें कहा कि चिल्ड्रेन होम की लड़कियाँ को दूसरी लड़कियों के बराबर मौके मिल सकें, यह यकीनी बनाना प्रशासन का नैतिक फ़र्ज़ है।

उन्होनें कहा कि लड़कियों में बेमिसाल विश्वास और सामर्थ्य होती है और यदि एक मौका दिया जाये तो वह कमाल कर सकती हैं। उन्होनें आशा व्यक्त की कि यह कैंप उनकी इच्छाएं को उड़ान देगा और उन को सशक्त बनाएगा। उन्होनें बताया कि चिल्ड्रेन होम में 55 लड़कियाँ हैं, जिनमें से 45 लड़कियाँ अलग -अलग निजी स्कूलों में मुफ़्त पढ़ रही हैं। इस अवसर पर कंप्यूटर लैब में लड़कियाँ अपनी, आन लाईन क्लासों लगा रही थीं।

डिप्टी कमिश्नर ने आधिकारियों को आश्रम में रहने वालों की पूरी सुरक्षा को यकीनी बनाने के आदेश दिए और उनको कहा कि गांधी वनिता रक्षा की इमारत में चिल्ड्रेन इन नीड आफ केयर एंड प्रोटेक्शन के बाहर फ़ोलडिंग गेट लगाया जाये। डिप्टी कमिशनर ने विधवा और बेसहारा और निगरानी घरों के प्रबंधों का भी जायज़ा लिया।

इस दौरान घनश्याम थोरी ने गुलाब देवी रोड पर लंगड़ा आश्रम का भी दौरा किया और वहां विशेष ज़रूरतों वाले व्यक्तियों, सीनियर सिटीज़नज़ और दूसरो के लिए सुविधाओं की चैकिंग भी की।

उन्होनें इस अवसर पर पिगला घर की मैनेजमेंट को एक लाख रुपए का अनुदान भी भेंट किया और मानवता की भलाई के लिए किये जा रहे कामों की चौकीदारी करने के लिए कहा।

इस अवसर पर डीपीयो गुरमिन्दर सिंह रंधावा, ज़िला बाल और सुरक्षा अधिकारी अजय भारतीय, लीगल प्रोबेशन अधिकारी सन्दीप कुमार, बाल सुरक्षा अधिकारी अमनीत कौर, हरनीत कौर, चाइल्ड वैल्लफेयर समिति मैंबर अमरजीत सिंह आनंद और अन्य मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here