अवैध कब्जे और गंदगी पं. जगत राम कम्युनिटी हैल्थ सैंटर पर लगा रही ग्रहण, लोगों ने की कार्यवाही की मांग

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: मुक्ता वालिया। हरियाना-दसूहा मुख्य मार्ग पर स्थित पंडित जगत राम कमेयुनिटी हैल्थ सैंटर के मुख्य गेट पर अवैध कब्जा होने के चलते वहां आने वाले मरीजों एवं उनके रिश्तेदारों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आलम यह है कि एक तो पहले से ही गेट पर लगे गंदगी के ढेर को लेकर वहां से गुजरने वाले लोगों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है तथा ऊपर से गेट के बिलकुल साथ सब्जी की दुकान ने परेशानी को और बढ़ा दिया है। जिसके चलते गेट क्लीयरैंस न होने से हादसों का भी खतरा बढ़ा है।

Advertisements

जानकारी अनुसार कम्युनिटी हैल्थ सैंटर के एक तरफ रेहड़ी नुमा कब्जा तो दूसरी तरफ सरेआम सब्जी की दुकान सजाकर बैठे दुकानदार को इस बात से कोई लेना देना नहीं कि उसकी वजह से लोगों को कितनी परेशानी होती होगी। हालांकि हरियाना में अवैध कब्जों को लेकर नगर कौंसिल अधिकारियों से जब भी बात की जाती है तो वह हर बार की तरह रटा रटाया जवाब देकर अपने फर्ज की इतिश्री कर देते हैं कि कार्यवाही की जाएगी, लेकिन नतीजा ढाक के तीन पात ही रहता है। कार्यवाही न होने से हरियाना में स्थिति बेहद नाजुक एवं खराब होती जा रही है।

क्योंकि होशियारपुर-पठानकोट मुख्य मार्ग पर बसा कस्बा हरियाना काफी महत्वपूर्ण है और आसपास के सैकड़ों गांवों के लिए यही मुख्य बाजार है व यहां पर रोजाना हजारों लोग खरीदो-फरोख्त तथा कम्युनिटी हैल्थ सैंटर में चैकअप आदि करवाने आते हैं। लेकिन हरियाना प्रशासन के अधिकारी नींद से जाग अवैध कब्जों के चल रहे इस खेल को बंद करवाना जरुरी नहीं समझ रहे। लोगों का कहना है कि अगर ऐसा मान लिया जाए कि अन्य बाजारों एवं सडक़ों पर तो अवैध कब्जों को अनदेखा किया भी जा सकता है, लेकिन हैल्थ सैंटर के बाहर खासकर मुख्य गेट के पास दीवार के साथ कम से कम 20-20 मीटर तक किसी भी प्रकार कोई अवैध कब्जा नहीं होना चाहिए ताकि वहां आने वाले मरीजों को किसी भी तरह की परेशानी न हो। लेकिन हरियाना के कम्युनिटी हैल्थ सैंटर के बाहर किए गए अवैध कब्जे यह संकेत दे रहे हैं कि या तो अधिकारी नींद में हैं या किसी राजनीतिक शह पर लोगों को अवैध कब्जे करने की इजाजत दे दी गई है। जो किसी से छिपा नहीं है कि गेट के साथ किसी प्रकार अवैध कब्जा किया गया है। लोगों ने जिला प्रशासन से मांग की कि हैल्थ सैंटरों के मुख्य गेटों पर किसी भी प्रकार के किए गए अवैध कब्जों को हटाया जाए ताकि लोगों को परेशानी न हो।

इस संबंधी बात करने पर सिविल सर्जन डा. रणजीत सिंह धोतड़ा ने कहा कि वह इस बारे में एसएमओ भूंगा से बात करके अवैध कब्जा हटाने तथा मुख्य गेट के पास फैली गंदगी को दूर करने संबंधी कार्यवाही करने के निर्देश देंगे। उन्होंने कहा कि कम्युनिटी हैल्थ सैंटर के मुख्य गेट पर किसी को भी कब्जा करके दुकान या रेहड़ी और फड़ी लगाने की आज्ञा नहीं दी जाएगी व इस बारे में नगर प्रशासन से भी बात की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here