अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर जिले में 156 स्थानों पर हुए वर्चूअल समागम

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर जिले में आज 156 स्थानों पर वर्चूअल समागम करवाए गए, जिनमें भारी गिनती में महिलाओं की ओर से आनलाइन शिरकत कर प्रदेश स्तरीय समागम से जुड़ते हुए मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर व अन्य मंत्रियों व अधिकारियों के विचार सुने गए। इस मौके पर जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) अमित कुमार पांचाल की अध्यक्षता में भी जिला स्तरीय समागम में अलग-अलग विभागों के अधिकारियों व वूमैन अचिवर्स ने प्रदेश स्तरीय समागम में आनलाइन शिरकत की। इस मौके पर सहायक कमिश्नर(सामान्य) किरपारवीर सिंह ने भी विशेष तौर पर शिरकत की।

Advertisements

वर्चूअल समागम के दौरान होशियारपुर से दिव्यांग महिला जसविंदर कौर ने मुख्य मंत्री पंजाब के सामने अपने विचार रखते उसे आत्म निर्भर बनाने के लिए पंजाब का धन्यवाद किया। अपनी सफलता की कहानी बयां करते हुए जसविंदर कौर ने बताया कि पंजाब सरकार के प्रयासों के चलते घर-घर रोजगार मिशन के माध्यम से उसे ई-रिक्शा के माध्यम से उसे स्व रोजगार प्राप्त हुआ है। उसने बताया कि वह और उसका पति दोनों ही दिव्यांग है और पति की कमाई से घर का गुजारा बहुत मुश्किल था। इसी बीच उन्हें पता चला कि जिला प्रशासन की ओर से पंजाब सरकार के घर-घर रोजगार अभियान के अंतर्गत जरुरतमंद महिलाओं को नि:शुल्क ई-रिक्शा दिए जा रहे हैं।

उसके मन में भी आया कि वह भी घर की आर्थिकता में सहयोग दें और उसने विभाग से ई-रिक्शा के लिए अप्लाई किया। जसविंदर कौर ने बताया कि जिला रोजगार ब्यूरो के स्टाफ ने उसकी काफी मदद की और उसे सही तरीके से गाइड किया। ई-रिक्शा देने से पहले उसे बाकायदा ई-रिक्शा चलाने व ट्रैफिक नियमों संबंधी जानकारी दी गई। इसके बाद कैबिनेट मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा व जिला प्रशासन के अधिकारियों ने उसे ई-रिक्शा सौंपी। आज वह अपने पति के साथ कंधे से कंधा मिलाकर अपने परिवार की आर्थिकता में सहयोग कर रही है। उन्होंने बताया कि वह मासिक 20 से 25 हजार रुपए कमा लेती है। उसने कहा कि गौरतलब है कि होशियारपुर में कैबिनेट मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा की ओर 40 जरुरतमंद महिलाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए नि:शुल्क ई-रिक्शा प्रदान किए गए।

 इस दौरान जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी मुकेश गौतम, सहायक कमिश्नर आबाकरी व कर जतिंदर कौर, जिला खाद्य व आपूर्ति कंट्रोलर रजनीश कौर, जिला बाल सुरक्षा अधिकारी डा. हरप्रीत कौर, जिला रोजगार सृजन कौशल विकास व प्लेसमेंट अधिकारी गुरमेल सिंह, प्लेसमेंट अधिकारी मंगेश सूद, कैरियर काउंसलर आदित्य राणा के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।
                                 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here