बिना सीसीटीवी कैमरों वाले कालेजों को नोटिस जारी: मनीषा गुलाटी

चंडीगढ़। पंजाब प्रदेश महिला कमिशन की नवनियुक्त चेयरपर्सन श्रीमती मनीषा गुलाटी ने कहा की प्रदेश के सभी कालेजों को सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए नोटिस जारी कर दिए हैं ताकि कालेजों को लड़कियों के लिए सुरक्षित बनाया जा सके। कमिशन की ओर से कालेज प्रबंधकों को निर्देश दिए गए हैं कि कालेजों में शिकायत पेटी भी लगाई जाएं ताकि लड़कियां बिना किसी डर के अपनी शिकायत दे सकें।

Advertisements

कमिशन के मुख्य कार्यालय में अलग-अलग मामलों की सुनवाई करते हुए श्रीमती गुलाटी ने कहा की प्रदेश में महिलाओं को अधिकारों के प्रति जागरुक करने के लिए व्यापक स्तर पर मुहिम चलाई जाएगी, जिसके अंतर्गत प्रदेश भर में 17 स्थानों पर कैंप लगाए जाएंगे। महिलाओं के अधिकार सुरक्षित करने के लिए राज्य के अलग-अलग शहरों में तीन सदस्यीय कमेटियां बनाई जाएंगी ताकि महिलाओं को उनके घर के नजदीक ही न्याय मिल सके और उनको चंडीगढ़ आने की जरुरत न पड़े। उन्होंने कहा की अस्पतालों को भी सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए कहा जाएगा।

महिलाओं के अधिकारों की रक्षा के लिए बड़े शहरों में बनेंगी तीन सदस्यीय कमेटियां, महिलाओं को अधिकारों के प्रति जागरुक करने के लिए प्रदेश भर में लगाए जाएंगे कैंप

श्रीमती गुलाटी ने कहा की कमिशन ने दिल्ली में केंद्रीय महिला व बाल विकास मंत्री मेनिका गांधी से मुलाकात कर महिलाओं को शिकायत आसान तरह से दर्ज करवाने का मौका देने के लिए एप की सुविधा देने की मांग थी, जिस पर केंद्रीय मंत्री ने उनको सकारात्मक रवैया दिखाया और कहा की जल्द ही इस बारे में कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने जेलों में महिलाओं की हालत पर चिंता प्रकट करते कहा की कमिशन की ओर से जल्द ही प्रदेश की जेलों में बंद महिला कैदियों की मुश्किलें सुनी जाएंगी व उनके हल के लिए जेल विभाग से तालमेल किया जाएगा।

चेयरपर्सन ने दुष्कर्म पीडि़तों के लिए नि:शुल्क शिक्षा व कौंसलिंग का प्रबंध करने पर भी जोर दिया और कहा की पीडि़तों की समय-समय पर डाकटरी जांच भी होनी चाहिए ताकि उनको सदमें से निकाला जा सके। उन्होंने महिलाओं के अधिकार सुरक्षित करने के लिए प्रदेश भर में वुमैन सैलों का भी औचक दौरा करने की बात कही।

श्रीमती गुलाटी ने कहा की कमिशन परिवारों को जोडऩे के लिए हर संभव कोशिश करेगा ताकि लोगों की मेहनत की कमाई व समय बचे। इस मौके पर डिप्टी डायरेकटर विजय कुमार भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here