डीसी कार्यालय तक पहुंचा एचटी टावर लाइन वाला गहमा-गहमी का मुद्दा

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़), रजनीश शर्मा। हमीरपुर जिले के टोनी देवी कस्बे के साथ लगते बारी गांव में 16 मार्च को टावर लाइन को लेकर खूब गहमा गहमी वाला मुद्दा डीसी कार्यालय तक पहुंच गया। एचटी लाइन व टावर लगाने से प्रभावित किसान टावर लाइन शोषित संगठन बनाकर ज्ञापन देने हमीरपुर डीसी कार्यालय पहुंच गए। बता दें कि पुलिस की हाजिरी में बारी में टावर लगाने के लिए राजस्व विभाग ने जमीन की पैमाईश व निशानदेही का कार्य पूर्ण किया था। ग्रामीण हाई वोल्टेज लाइनों को घरों के ऊपर से ले जाने का विरोध कर रहे हैं तथा एचटी तारों के नीचे आने वाली उपजाऊ भूमि का भी मुआवजा सरकार से मांग रहे हैं।

Advertisements

आपको बता दें कि ग्राम पंचायत बारी के बारी गांव के बाशिंदे अपने घरों के ऊपर से हाई वोल्टेज बिजली की तारों के विरोध में उतर आए है। इस अवसर पर दलजीत सिंह, रोशन लाल, सुनील कुमार, जय राज, ओम प्रकाश, मिलाप चंद व अन्य का कहना है कि विभाग ने हाई वोल्टेज लाइन का सर्वे उन्हें पूछे बिना उनकी उपजाऊ भूमि व घरों के ऊपर से कर दिया है जोकि उन्हें मंजूर नहीं है। उनका कहना है कि सरकार नामात्र मुआवजा भूमि मालिक को दे रही है और बाकी लाइन के नीचे आने वाली ज़मीन का कोई मुआवजा नहीं देती जोकि सरासर गलत है। लोग लाइन को बदलने की मांग कर रहे। लोगों ने लाइन को बदलने लिए टावर लाइन शोषित संगठन बना कर अपने हक़ के लिए लडऩे का आह्वान किया है। ज्ञापन में प्रशासन को गांव बारीं, तहसील बमसन जिला हमीरपुर के बीच से गुजर रही 220 केवी डबल सर्किट एचटी लाइन का विरोध तथा काम जारी रखने पर धरना प्रदर्शन करने के बार मेें सूचना दी है।

किसानों के मुताबिक जैसे ही टावर नंबर 153, 154 व 155 का कार्य गांव में शुरू हुआ , ग्रामीणों ने कम्पनी के ठेकेदार के खिलाफ विरोध दर्ज करवाया। ठेकेदार ने ग्रामीणों की कोई बात नहीं मानी तथा कहा कि वह एचटी लाइन बिछाने के काम को नहीं रोक सकते। विरोध के बावजूद कंपनी द्वारा आज भी काम जारी है। लोगों का कहना है कि गांव के घरों के पास एचटी लाइन बिछने से इलेक्ट्रोमैग्नेटिकवेब्स पैदा होंगी जिससे ग्रामीणों को कई गंभीर एवं घातक बीमारियों से जूझना पड़ सकता है। इसके अलावा एचटी लाइन घरों के आसपास से गुजरने से ग्रामीणों की जिंदगी को खतरा पैदा हो रहा है। वहीं जिस क्षेत्र से टावर लाइन गुजर रही है, उस क्षेत्र के आसपास की भूमि की वैल्यू भी कम हो रही है जिससे ग्रामीणों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है।

ग्रामीणों का तर्क है कि इसी तरह का मामला हाल ही में सुंदरनगर में भी सामने आया है। लोगों के विरोध के बाद हिमाचल सरकार ने एचटी लाइन अंडरग्राउंड करने के आदेश जारी कर दिए हैं और इन आदेशों की पालना भी शुरू हो चुकी है। टोनी देवी क्षेत्र के बारी पंचायत के प्रधान रविन्द्र ठाकुर के अनुसार प्रशासन एचटी लाइन को घरों के ऊपर या आसपास से गुजरने पर तुरंत रोक लगाए । यदि कम्पनी ने बारी गांव में लाइन बिछाने का काम जारी रखा तो ग्रामीण ब्लॉक स्तर पर या फिर जिला मुख्यालय पर धरना प्रदर्शन करने को विवश होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here