सरबत सेहत बीमा योजना के लाभार्थी प्राइवेट अस्पतालों में निशुल्क करवा सकते हैं कोविड का इलाज: जिलाधीश

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने बताया कि आयुष्मान भारत सरबरत सेहत बीमा योजना के लाभार्थी सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ सूचीबद्ध प्राइवेट अस्पतालों में भी अपना कोविड का इलाज नि:शुल्क करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत जिन लाभार्थियों का आयुष्मान भारत का कार्ड बना हैं, उन्हें इन सूचीबद्ध अस्पतालों में इलाज के लिए खर्चे की चिंता की जरुरत नहीं है, उनका व उनका परिवार का सरकारी व सूचीबद्ध अस्पतालों में पांच लाख रुपए तक का इलाज नि:शुल्क किया जाएगा। वे आज अपने साप्ताहिक फेसबुक सैशन के दौरान जिला वासियों को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने पंजाब सरकार की ओर से 31 मार्च कर लगाए गए नाइट कफ्र्यू के अलावा अन्य पाबंदियों को 10 अप्रैल तक बढ़ाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि नाइट कफ्र्यू पहले की तरह रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक रहेगा व साामजिक एकत्रीकरण को लेकर व अन्य जो निर्देश पहले दिए गए थे वे निर्देश 10 अप्रैल तक इसी तरह लागू रहेंगे।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर ने कोविड की ताजा स्थिति के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि 31 मार्च को जिले में 161 पाजीटिव मामले सामने आएं है जबकि 9 मौते हुई हैं। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों के मुकाबले जिले में टैस्टिंग के अनुसार पाजीटिव मामलों में कुछ कमी आई है, जो कि एक अच्छी बात हैं। जिले में हो रही मौतों पर उन्होंने कहा कि पिछले दिनों स्वास्थ्य विभाग की एक्सपर्ट टीम ने भी विश्लेषण किया है कि कोविड के कारण होने वाली अधिकतर मौतों का कारण मरीजों के अस्पताल पहुंचने में हुई देरी है। उन्होंने कहा कि ऐसे कई मामले सामने आएं है, जिसमें मरीज घरेलू एकांतवास में है और उसकी आक्सीजन कम होने पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से मरीज को अस्पताल में भर्ती करवाने के लिए पारिवारिक सदस्यों व रिश्तेदारों को कहा जाता है लेकिन वे किसी कारणवश अस्पताल में दाखिल नहीं करवाते। इस लिए जब भी कोरोना पाजीटिव मरीज की आक्सीजन में कमी आती है उसे तुरंत नजदीकी अस्पताल में भर्ती करवाया जाए। उन्होंने कहा कि जिले के अस्पतालों में बैडों की गिनती के साथ-साथ मरीजों के इलाज के लिए सुविधाएं भी बढ़ाई गई हैं। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन का पूरा प्रयास है कि कोविड मरीज को इलाज के लिए जालंधर या आसपास के जिलो में न जाना पड़े और उसे जिले में ही इलाज संबंधी तमाम सुविधाएं मुहैया हो सकें। इसके लिए हमने प्राइवेट अस्पतालों के साथ भी टाइअप किया है।

अपनीत रियात ने बताया कि होशियारपुर के वार्ड नंबर 33 के मोहल्ला प्रेमगढ़ को माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। उन्होंने कहा कि जिले में वैक्सीनेशन ड्राइव बहुत सुचारु रुप से चलाई जा रही है और रोजाना करीब 8 हजार लाभार्थियों का टीकाकरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में बस स्टैंड, भीड़ भाड़ वाले स्थानों में भी विशेष कैंप लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हमें मिलकर कोविड की जंग को जीतना है। इसके लिए जरुरी है कि हम सभी सरकार व जिला प्रशासन की ओर से जारी हिदायतों का पूरा पालन करें। मास्क का प्रयोग, सामाजिक दूरी बनाए रखना व समय-समय पर साबुन व सैनेटाइजर से हाथ धोना यकीनी बनाए। उन्होंने कहा कि कोविड व वैक्सीनेशन को लेकर सही जानकारी ही आगे फैलाएं और अफवाहों से बचें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here