रोजाना करीब 2.5 लाख महिला मुसाफिरों को मिलेगी बड़ी सुविधा: डा. राज कुमार

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की ओर से चंडीगढ़ से महिलाओं को पी.आर.टी.सी व पंजाब रोडवेज की बसों में नि:शुल्क सफर की सुविधा की वर्चूअल तरीके से शुरुआत करने के बाद हलका चब्बेवाल से विधायक डा. राज कुमार ने भगवान वाल्मीकि अंतर्राज्यीय बस स्टैंड से पंजाब रोडवेज की बस को झंडी देकर नि: शुल्क बस सफर योजना की शुरुआत करवाई। स्थानीय बस अड्डे से जालंधर को जाने वाली पंजाब रोडवेज की बस को झंडी देने से पहले विधायक डा. राज कुमार चब्बेवाल ने बस में सफर करने वाली महिलाओं से बातचीत भी की, जिन्होंने पंजाब सरकार के इस महिलाओं पक्षीय प्रयास की भरपूर प्रशंसा की। डा. राज कुमार चब्बेवाल ने इस मौके बातचीत करते हुए बताया कि पंजाब सरकार की ओर से मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में पिछले चार वर्षों के दौरान महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में बेमिसाल कदम उठाए गए है, जिनमें महिलाओं को पंचायती व शहरी स्थानीय सरकारों के चुनाव में 50 प्रतिशत आरक्षण भी शामिल है। महिलाओं को नि:शुल्क बस सफर संबंधी डा. राज कुमार ने बताया कि इस स्कीम का लाभ प्रदेश के करीब 1.50 करोड़ की महिला आबादी को मिलेगा, जिनमें छात्राएं, नौकरी पेश व कामकाज वाली महिलाओं के अलावा आम महिलाएं भी शामिल है।

Advertisements

सरकारी बसों में नि:शुल्क सफर छात्राओं, नौकरी पेश व कामकाज वाली महिलाओं सहित आम महिलाओं को करेगा सशक्त

उन्होंने बताया कि प्रदेश में रोजाना करीब 2.50 लाख महिलाएं बसों में सफर करती है, जिनको पंजाब सरकार की इस सुविधा से बड़ा फायदा मिलेगा। उन्होंने बताया कि सफर के दौरान महिलाओं की सुरक्षा के मद्देनजर बसों मेें जरुरी प्रबंध अमल में लाए जा रहे हैं, जिनमें जी.पी.एस व विशेष तौर पर पैनिक बटन शामिल किया गया है ताकि किसी भी विपरित परिस्थिति में फौरी तौर पर मदद व राहत यकीनी बनाई जा सके। डा. राज कुमार ने कहा कि पंजाब सरकार की इस योजना के शुरु होने से अब छात्राओं को सरकारी बसों में सफर के लिए बस पास बनाने की जरुरत नहीं पड़ेगा व वे अपना रोजाना का सफर नि:शुल्क कर सकेंगी।

पत्रकारों से बातचीत करते हुए डा. राज कुमार ने कहा कि पंजाब सरककार की ओर से महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 33 प्रतिशत आरक्षण प्रदान किया गया है जो कि महिलाओं के सर्वपक्षीय विकास में बड़ा कदम है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से काम करने वाली महिलाओं को सुरक्षित रिहायश प्रदान करने के उद्देश्य से प्रदेश के अलग-अलग जिलों में 7 हास्टल स्थापित करने का फैसला लिया गया है, जिसको अमली जामा पहनाने के लिए 2021-22 के बजट में 50 करोड़ रुपए रखे गए हैं। इस दौरान डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने कहा कि नि:शुल्क बस सफर महिलाओं की रोजमर्रा की जिंदगी में लाभप्रद साबित होगा, जिसके अंतर्गत प्रदेश में रोजाना स फर करने वाली बड़ी गिनती में महिलाओं को इस सुविधा का फायदा मिलेगा। इस मौके पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) अमित कुमार पांचाल, जी.एम. पंजाब रोजवेज होशियारपुर रणजीत सिंह बज्गा, जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी मुकेश गौतम आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here