किरतियों की सुरक्षा और उज्ज्वल भविष्य के लिए दृढ़ संकल्प है पंजाब सरकार: विधायक अरोड़ा

MLA-Sunder-sham-arora-distribute-cycle-under-building-other-construction-work-board-welfare-scheme-hoshiarpur-punjab.jpg

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह की अगुवाई में पंजाब की कांग्रेस सरकार प्रदेश के हर वर्ग की भलाई के लिए योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं में निर्माण कार्य से जुड़े किरती भी विशेष तौर से शामिल किए गए हैं। जिनके लिए सरकार ने पंजाब भवन एवं अन्य निर्माण वैल्फयेर बोर्ड के माध्यम से योजनाओं का ख्जाना खोल दिया है, क्योंकि पंजाब सरकार किरतीयों की भलाई के लिए पूरी तरह से बचनबद्ध है।

Advertisements

उक्त बात विधायक सुन्दर शाम अरोड़ा ने योजना के तहत रजिस्ट्रर्ड हुए करीब 100 किरतियों को साइकिल भेंट करते हुए कही। विधायक अरोड़ा ने कहा कि इस योजना के तहत 18-60 साल तक के किरती मात्र 145 रुपये में अपना रजिस्ट्रेशन लेबर विभाग में करवा सकते हैं तथा इसके तहत उन्हें कई तरह के लाभ मिलेंगे। जैसे किरती की बेटी की शादी होने पर 31000 रुपये बिना जाति बंधन व भेदभाव के दिए जाएं, किरती की मृत्यु पर उलके परिवार को 3 लाख रुपये व अगर दुर्घटना में मृत्यु होती है तो 4 लाख रुपये और 20 हजार रुपये संस्कार के लिए अलग से दिए जाएंगे। इसके अलावा किरती के बच्चों को पहली कक्षा से बड़ी कक्षा तक जहां तक वो पढऩा चाहे उसे वजीफा दिया जाएगा व अगर वो होस्टल में पढऩा चाहता है तो उसका खर्च भी सरकार द्वारा दिया जाएगा।

पंजाब इमारत एवं अन्य निर्माण कार्य वैल्फेयर बोर्ड के तहत विधायक अरोड़ा ने 100 लाभपात्रियों को साइकिल भेंट किए

विधायक अरोड़ा ने बताया कि किरती के घर बेटी बेटी पैदा होने पर उसके नाम से सरकार द्वारा 18 साल कर 51 हजार रुपये की एफ.डी. करवाई जाती है ताकि बच्ची का भविष्य संवर सके। किरतियों को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने के लिए भाई पूर्ण सिंह योजना के तहत 50 हजार से एक लाख रुपये तक का ईलाज सरकार द्वारा करवाया जाता है। एक महत्वपूर्ण बात कि अगर किसी किरती के यहां मंदबुद्धि बच्चा है तो उसकी देखरेख का सारा खर्च सरकार द्वारा दिया जाता है। सरकार द्वारा इसके लिए अलग-अलग वस्तुओं पर सैस लगाया गया है तथा इससे इक_ा होने वाला पैसा किरतियों की भलाई पर खर्च हो ये भी यकीनी बनाया गया है।

उन्होंने किरतियों को मन लगाकर काम करके प्रदेश व देश के विकास में अपना बहुमूल्य योगदान डालने की प्रेरणा दी। उन्होंने किरतियों से अपील की कि वे इस योजना के तहत अपना रजिस्ट्रेशन जरुर करवाएं।

इस अवसर पर लेवर विभाग से पहुंचे सहायक कमिशनर इकबाल सिंह सिद्धू ने बताया कि बोर्ड के पास रजिस्ट्रेशन करवाने वाले किरती ने 90 दिन पंजाब में काम किया होना चाहिए। उन्होंने बताया कि किरतीयों को लाभ देने के लिए तहसील स्तर पर एस.डी.एम. की अध्यक्षता में कमेटियां बनी हैं जो लाभपात्रियों को लाभ देने के लिए सिफारिश करती हैं, जो जिलाधीश की मंजूरी के बाद बोर्ड को भेजी जाती हैं तथा लाभपात्री किरती को योजना का लाभ दिया जाता है।

इस मौके पर किरतियों ने योजना के तहत साइकिल भेंट करने पर सरकार व विधायक अरोड़ा का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर अन्य के अलावा लेवर विभाग का स्टाफ तथा पार्षद सुरिंदर पाल सिद्धू, कमल कटारिया, ध्यान चंद ध्याना, कुलविंदर सिंह हुंदल, प्रदीप बिट्टू, तीर्थ राम, रजनी ठाकुर, सुदर्शन धीर, तथा पार्षद प्रदीप कुमार, रमेश डडवाल, जसवंत राय काला, यूथ अध्यक्ष नवप्रीत सिंह रैहल, दीपक पुरी, जय प्रकाश शर्मा, परमजीत सिंह, लाडी, प्रशांत सूद, गुरदीप कटोच बिट्टू तथा केवल ठाकुर सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here