ज़िला प्रशासन डेंगू की रोकथाम को लेकर पूरी तरह चौकस

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)। प्रशासन की तरफ से ज़िले में डेंगू की रोकथाम के लिए पूरी चौकसी की जा रही है, जिसके अंतर्गत घरों में जा कर लारवा चैक करने के इलावा जागरूकता गतिविधिया भी चलाई जा रही है,जिससे ज़िला निवासियों को डेंगू से सुरक्षित रखा जा सके। यह बात डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी ने मुख्य सचिव, पंजाब अनिरुद्ध तिवाड़ी की अध्यक्षया में वीडियो कानफ़्रेंस के द्वारा हुई बैठक में भाग लेते हुए कही । उन्होंने मुख्य सचिव को ज़िले में डेंगू की रोकथाम के लिए उठाए जा रहे कदमों से अवगत करवाते हुए बताया कि ज़िले में डेंगू का लारवा चैक करने  के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है, जिसके अंतर्गत जुलाई से अब तक 19558 घरों का सर्वे किया गया है, जिनमें से 524 घरों में लारवा पाया गया। उन्होंने बताया कि डेंगू का लारवा पाए जाने पर 348 चालान भी किये गए है । 

Advertisements

 डिप्टी कमिश्नर ने आगे बताया कि डेंगू के अब तक 165 शक्की मामलों में से 69 पोजिटिव पाए गए है,जिनमें से 44 शहरी और 25 ग्रामीण इलाको में मिले है । उन्होंने बताया कि पिछली बार जिन इलाकों में ज़्यादा केस सामने आए थे, वहां विशेष तौर पर ध्यान दिया जा रहा है।श्री थोरी ने आधिकारियों को ज़िले में जागरूकता अभियान को और तेज़ करने के आदेश देते हुए कहा कि इस अभियान में स्कूली बच्चों को शामिल करते हुए हॉट सपाट इलाकों में जागरूकता रैलियाँ निकाली जाएँ , जिससे अधिक से अधिक लोगों को डेंगू से बचाव के उपाय सम्बन्धित जागरूक किया जा सके।

उन्होंने आधिकारियों को इंडिया कालोनी, चुगिट्टी, नूरपुर कालोनी, सुंदर नगर, ज़िंदा फाटक, भारगो कैंप, गांधी कैंप और भूर मंडी आदि इलाकों में विशेष तौर पर ध्यान केंद्रित करने को कहा । इसके इलावा उन्होंने ग्रामीण इलाकों में डेंगू से बचने के उपाय सम्बन्धित जागरूकता पैदा करने के लिए धार्मिक संस्थाओं का सहयोग लेने के लिए कहा।

डिप्टी कमिश्नर ने फोगिंग को रोटेशन वाइज़ और शाम के समय यकीनी बनाने के निर्देश दिए ,जिससे इसके उचित परिणाम मिल सकें। उन्होंने ज़िला निवासियों को अपने घरों में कूलर,गमलों, खाली बर्तनों आदि की नियमित सफ़ाई करने के इलावा घरों में पानी जमा न होने देने की अपील भी की ,जिससे डेंगू को फैलने से रोका जा सके। इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (शहरी विकास) हिमांशु जैन, सिवल सर्जन डा. बलवंत सिंह और अन्य उपास्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here