मुख्यमंत्री चन्नी ने सभी सरकारी वित्तीय लेन-देन सहकारी बैंकों के द्वारा करने का किया ऐलान

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने आज पंजाब दिवस के अवसर पर राज्य को भ्रष्टाचार मुक्त करने और साफ़-सुथरा प्रशासन देने के लिए मिशन क्लीन का ऐलान करते हुए कहा कि किसी भी तरह की रिश्वतखोरी में शामिल और लोगों के कामों में रूकावटें डालने वाले अफसरों और मुलाजिमों को बख़्शा नहीं जाएगा। चण्डीगढ़ के नज़दीक खरड़-लांडरां रोड पर पडऩे वाले ग्रेड इम्पीरियल पैलेस में सहकारिता विभाग द्वारा करवाए गए राज्य स्तरीय नियुक्ति पत्र वितरण समारोह के मौके पर संबोधन करते हुए मुख्यमंत्री चन्नी ने राज्य में पारदर्शी और लोक-हितैषी व्यवस्था सृजन करने का प्रण लेते हुए कहा कि आज से पूरे राज्य में खनन माफिया के अंत की शुरुआत कर दी गई है और खनन वाली हरेक जगह पर पुलिस का पहरा बिठा दिया गया है, जिससे रेत की कालाबाजारी पर रोक लगाई जा सके। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि पुलिस मुलाजिमों की जि़म्मेदारी तय की गई है कि वह यह सुनिश्चित बनाएं कि हरेक को रेत 9 रुपए प्रति फुट के सरकारी भाव के हिसाब से मिले और यदि ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मचारी भ्रष्टाचार में शामिल पाए गए तो उनके खि़लाफ़ सख़्त कार्रवाई की जाएगी। एक और अहम ऐलान करते हुए मुख्यमंत्री ने सभी सिविल और पुलिस प्रशासन को सख़्त हिदायत की कि हफ़्ता और महीना लेना तुरंत बंद करने के लिए कहा, जिससे लोगों का विश्वास सरकार में मज़बूत हो। इसके साथ ही उन्होंने विजीलैंस को भी आदेश दिए कि भ्रष्टाचार की शिकायतों पर तत्काल अमल सुनिश्चित बनाया जाए और भ्रष्टाचारियों को पकडऩे की कार्यप्रणाली को चुस्त-दुरुस्त किया जाए।

Advertisements

मुख्यमंत्री चन्नी ने आज पंजाब दिवस के मौके पर सहकारिता विभाग के विभिन्न संस्थाओं में नौकरी हासिल करने वाले 750 युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपते हुए बड़ा ऐलान किया कि सरकारी पैसे का सारा लेन-देन निजी बैंकों की जगह सहकारी बैंकों के द्वारा किया जाएगा। इस फ़ैसले को लागू करने के लिए जल्द ही प्रस्ताव लाकर पंजाब कैबिनेट द्वारा मंज़ूरी दे दी जाएगी। उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि सरकारी संस्थाओं के साथ-साथ अर्ध-सरकारी संस्थाओं का लेन-देन भी सहकारी बैंकों के द्वारा सुनिश्चित बनाया जाएगा। उन्होंने इस फ़ैसले को 15 दिनों में लागू करने का आश्वासन दिया। युवाओं को रोजग़ार के अधिक से अधिक अवसर मुहैया करवाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता जताते हुए स. चन्नी ने कहा कि राज्य में एक लाख युवाओं को सरकारी नौकरियों के लिए भर्ती प्रक्रिया तेज़ी से चल रही है। इसको जल्द मुकम्मल करने के बाद और भर्ती भी सुनिश्चित बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा यह सारी भर्ती बिना किसी पक्षपात के पूरी तरह से मैरिट के आधार पर की जा रही है।  पंजाब के युवाओं को व्यवस्था में सुधार के लिए आगे आने का न्योता देते हुए मुख्यमंत्री स. चन्नी ने कहा कि सरकार जहाँ अपनी जि़म्मेदारी निभा रही है, वहीं नौकरियाँ प्राप्त करने वाले युवाओं का भी फज़ऱ् बनता है कि वह लोगों को बिना किसी भेदभाव और देरी के भ्रष्टाचार रहित सेवाएं दें।  इससे पहले उप मुख्यमंत्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा, जिनके पास सहकारिता विभाग भी है, ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा सरकारी पैसे का लेन-देन सहकारी बैंकों के द्वारा करने का लिया गया फ़ैसला इन बैंकों को मज़बूत करने के लिए मील पत्थर साबित होगा।

इस मौके पर स. रंधावा ने बताया कि आज सहकारिता विभाग की तीनों संस्थाएं सहकारी बैंक, वेयरहाऊसिंग और शूगरफैड में 747 नए कर्मचारी भर्ती किए गए हैं, जिनको आज नियुक्ति पत्र दिए गए। इनमें सहकारी बैंकों के 623, वेयरहाऊसिंग कॉर्पोरेशन के 97 और शूगरफैड के 27 कर्मचारी शामिल हैं। आज सीनियर मैनेजर, मैनेजर, आई.टी.ओ., क्लर्क, तकनीकी सहायक और डेटा एंट्री ऑपरेटरों को नियुक्ति पत्र दिए गए। स. रंधावा ने बताया कि तरस के आधार पर नियुक्तियों का बैकलॉग पूरा करते हुए 1996 के बाद 27 मृतक कर्मचारियों के वारिसों को नौकरी दी गई है। उन्होंने पंजाब दिवस के मौके पर पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री लक्षमण सिंह गिल को याद करते हुए कहा कि उनकी तरफ से पंजाबी भाषा को प्रफुल्लित करने के लिए दिया गया योगदान भुलाया नहीं जा सकता।  समागम के दौरान कृषि मंत्री रणदीप सिंह नाभा ने नए भर्ती हुए कर्मचारियों को बधाई देते हुए अपना काम समर्पण भावना से करने के लिए कहा। इस मौके पर उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा पंजाब को 3.33 मीट्रिक टन यूरिया की आपूर्ति निर्धारित कर दी गई है।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि राज्य में डी.ए.पी. की किसानों को कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी, जिसकी आपूर्ति के लिए पुख़्ता प्रबंध किए जा रहे हैं।  समारोह के दौरान वेयरहाऊसिंग कॉर्पोरेशन के चेयरमैन कुलदीप सिंह वैद, पूर्व मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू, मोहाली के मेयर अमरजीत सिंह जीती सिद्धू, अतिरिक्त मुख्य सचिव सहकारिता अनुराग अग्रवाल, वित्त कमिश्नर (विकास) डी.के. तिवारी, उप मुख्यमंत्री के विशेष प्रमुख सचिव वरुण रूज़म, पंजाब राज्य सहकारी बैंकों के एम.डी. राजेश धीमान, उपायुक्त मोहाली ईशा कालिया और एस.एस.पी. मोहाली नवजोत सिंह माहल उपस्थित थे।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here