हलका विधायक व जिलाधीश ने कम दर से हुई पहली रजिस्टरी सौंपी

रिपोर्ट: गुरजीत सोनू/अरविन्द शर्मा
होशियारपुर, ( द स्टैलर न्यूज़): पंजाब सरकार द्वारा घटाई गई स्टांप ड्यूटी के साथ तहसील होशियारपुर में हुई पहली रजिस्टरी हलका विधायक होशियारपुर सुंदर शाम अरोड़ा व जिलाधीश विपुल उज्जवल ने संबंधित मालिक को सौंपी। यह रजिस्टरी रेनू बाला के नाम पर तहसील होशियारपुर में हुई थी। इस मौके करवाए गए एक समागम दौरान हलका विधायक ने कहा कि विधानसभा मतदान दौरान किये गए हर एक वायदे को पूरा करने के लिए पंजाब सरकार बचनबद्ध है।उन्होंने कहा कि मुख्य मंत्री पंजाब कैप्टन अमरेंद्र सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार की तरफ से स्टांप ड्यूटी को घटाना एक ऐतिहासिक कदम है।

Advertisements

ग्रामीण क्षेत्रों में शहरी क्षेत्रों के मुकाबले स्टांप ड्यूटी कम थी, परंतु अब सरकार ने ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में जायदाद खरीदने के लिए पुरुष रजिस्टरीकर्ता के लिए स्टांप ड्यूटी घटाकर 6 प्रतिशत और महिला रजिस्टरी कर्ता के लिए 4 प्रतिशत कर दी है, जिसका सभी को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि यदि किसी व्यक्ति को तहसील में अपने काम करवाने संबधी किसी भी तरह की कोई समस्या आती है, तो प्रशासनिक अधिकारियों के साथ सीधे तौर पर संपर्क करें। विधायक सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि स्टांप ड्यूटी कम होने के साथ विकास कामों को ओर तेजी मिलेगी। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने मतदान दौरान जो वायदे किये हैं, उनको हर हालत में पूरा किया जा रहा है। समाज के हरेक वर्ग को ऊंचा उठाने के लिए सरकार की तरफ से जी तोड़ यत्न किये जा रहे हैं और राज्य निवासियों को बढिय़ा सेवांए देने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जायेगी।

जिलाधीश विपुल उज्जवल ने कहा कि स्टांप ड्यूटी के घटने के साथ माल विभाग के रैवन्यू में विस्तार होगा, क्योंकि इसके साथ रजिस्टरी करवाने वालों की संख्या बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में स्टांप ड्यूटी के रेट 9 प्रतिशत से घटाकर 6 प्रतिशत किये गए हैं। उन्होंने कहा कि पहले जि़ले के माल विभाग का वर्ष 2017-18 का लक्ष्य 100 करोड़ रुपए का रेवन्यू इक्ट्ठा करने का था, जोकि तिमाही अप्रैल, मई और जून का लक्ष्य 25 करोड़ रुपए का बनता था, जिसमें से 19.98 करोड़ रुपए का रैवन्यू इक्ट्ठा कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि इसी तरह तहसील होशियारपुर का वार्षिक लक्ष्य 46.80 करोड़ रुपए का था, जोकि तिमाही के हिसाब के साथ 11.70 करोड़ रुपए बनता था, जिसमें से 9.27 करोड़ रुपए रैवन्यू हासिल कर लिया गया है।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से जारी की गई हिदायत अनुसार सभी प्रशासनिक सेवांए जनता को मुहैय्या करवाई जा रही हैं और तहसील और जि़ला स्तर पर किसी भी व्यक्ति को कोई मुश्किल नहीं आने दी जायेगी। इस मौके एस.डी.एम होशियारपुर जितेंद्र जोरवाल, जि़ला माल अफ़सर अमनपाल सिंह, तहसीलदार अरविंद प्रकाश वर्मा, होशियारपुर प्रापर्टी डीलर एसोसिएशन के प्रधान प्रमोद शर्मा के एलावा ओर भी अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here