रेत की कीमते: ओवरचारजिंग को रोकने के लिए की जायेगी अचानक चैकिंग: घनश्याम थोरी

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)। निर्धारित रेटों पर रेत की उपलब्धता के लिए प्रयासों को और तेज करते हुए डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी ने गुरूवार को कहा कि रेत की कीमतों पर यदि कोई अधिक वसूली होती है तो उसे रोकने के लिए जिले में विशेष टीमों की तरफ से अचानक चैकिंग शुरू की जायेगी। स्टींग /वीडियो क्लिपों के द्वारा ओवरचारजिंग का पर्दाफ़ाश करने पर 25,000 रुपए के इनाम की घोषणा करने के बाद डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि लोग माइनिंग विभाग की तरफ से चलाए जा रहे पोर्टल https://www.minesandgeology.punjab.gov.in के द्वारा भी कम से -कम 100 क्यूबिक फुट की खरीद के साथ अपेक्षित रेत की खरीद कर सकते हैं। थोरी ने कहा कि सिविल और पुलिस प्रशासन की तरफ से रेत विक्रेताओं, ट्रांसपोर्टरों और अन्य भागीदारों के साथ पहले ही सस्ते रेटों पर रेत मुहैया करवाने के लिए सांझी मीटिंगों की जा चुकीं हैं और सभी की तरफ से इससे सम्बन्धित प्रस्ताव को सहमति दी जा चुकी है। थोरी ने कहा कि यदि ज़िले में अब कोई निर्धारित कीमतों से अधिक वसूल करता पाया गया तो कार्यवाही शुरू की जा सकती है।

Advertisements

मुख्य सचिव अनिरुद्ध तिवाड़ी की अध्यक्षता में रेत और गरैवल की उपलब्धता और इस की कीमतों का जायज़ा लेने के लिए की गई वीडियो कान्फ़्रेंस में भाग लेते हुए डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि जालंधर प्रशासन की तरफ से माइनिंग साइट पर 5.50 रुपए प्रति क्यूबिक फुट समेत रेत पर सभी ज़रुरी खर्चों की गणना करने के लिए एक योजना तैयार की गई थी। मुख्य सचिव की तरफ से राज्य की सैंड और गरैवल माइनिंग नीति -2021 को कुशल ढंग से लागू करने के लिए जालंधर माडल की प्रशंसा भी की गई । थोरी ने मुख्य सचिव को यह भी बताया कि सभी भागीदारों के साथ मीटिंगस सफल रही क्योंकि प्रशासन की तरफ से उनको ट्रांसपोरटेशन और अन्य सहित निश्चित खर्चों से बाहर न जाने के लिए राज़ी कर लिया गया। थोरी ने कहा कि ओवरचारजिंग को किसी भी कीमत पर स्वीकार नहीं किया जायेगा और इससे सम्बन्धित कोई ठोस शिकायत और रिपोर्ट आने पर कार्यवाही शुरू की जायेगी। उन्होंने लोगों को ऐसे मामलों की सूचना प्रशासन की तरफ से जारी वटसऐप नंबर 95017 -99068 के द्वारा करने की ज़ोरदार अपील भी की। उन्होंने कहा कि उन मामलों में 25000 रुपए का इनाम भी दिया जायेगा, जिन के आधार पर एफ.आई.आर. दर्ज की जायेगी।

जिले में प्रति क्यूबिक फुट दरों:
जिले में निर्धारित कीमतों के बारे जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि जालंधर शहर में 15 रुपए प्रति क्यूबिक फुट कीमत तय की गई है, जिस में ग्राहक के टिकाने तक यातायात के खर्च किए शामिल नहीं हैं। इसी तरह फिल्लौर, नकोदर और नूरमहल में 11.50 प्रति क्यूबिक फुट, महितपुर और शाहकोट में 11 प्रति क्यूबिक फुट, बिलगा और लोहियाँ के लिए 12 रुपए प्रति क्यूबिक फुट तय किया गया है। जबकि गुराया और करतारपुर (ब्यास से) के लिए 13 रुपए और भोगपुर (ब्यास से) में 14 प्रति क्यूबिक फुट तय किया गया है। आदमपुर और अलावलपुर में भी रेत 15 रुपए प्रति क्यूबिक फुट के हिसाब से उपलब्ध होगी। मुख्य सचिव ने विशेष तौर पर कैंप लगा कर टेस्टिंग और टीकाकरण में तेज़ी लाने के निर्देश देते कोविड -19 की मौजूदा स्थिति का जायज़ा भी लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here