क्जाकिस्तान से होशियारपुर के युवकों ने कहा, हमारी मदद करो, हम खतरे में हैं

kazakistan-capital-stana-attack-indians-local-security-guard.jpg

द स्टैलर न्यूज़। 2 सितंबर को क्जाकिस्तान की राजधानी सताना में अबू धाबी कंस्ट्रक्शन साइट पर कार्यरत भारतीयों एवं सिक्योरिटी गार्डों के साथ विवाद होने के बाद वहां के हालात काफी खराब होते जा रहे हैं। जिसे लेकर कंपनी में काम करते लगभग 3 हजार भारतीयों ने भारत सरकार से मदद की गुहार लगाई है। होशियारपुर से संबंधित कुछेक लोगों द्वारा वाट्सअप पर द स्टैलर न्यूज़ के संवाददाता के साथ संपर्क किए जाने पर उसने सारी जानकारी से अवगतक करवाया तथा भारत सरकार से अपील की है कि इस मामले में हस्ताक्षेप करके उनकी सुरक्षा यकीनी बनाई जाए।

Advertisements

वाट्सअप पर राफता कायम करते हुए नाम न छापने की शर्त पर उन्होंने बताया कि वे उक्त कंपनी में काम करते हैं तथा 2 सितंबर को एक भारतीय की किसी सिक्योरिटी गार्ड के साथ झड़प हो गई थी तथा मामला इतना बढ़ गया था कि पुलिस को हस्तक्षेप करना पड़ा था। इसके बाद वहां के स्थानीय निवासियों जोकि सिक्योरिटी का काम करते हैं ने भारतीयों के साथ मारपीट शुरु कर दी थी। जिसके डरे सहमें भारतीय काम पर नहीं गए और होस्टल में दुबके हुए हैं। इतना डर का माहौल है कि मोबाइल का प्रयोग भी डर-डर के करना पड़ रहा है।

उसने बताया कि करीब 100 लोग होशियारपुर व आसपास के क्षेत्रों से संबंधित हैं और डरे हुए हैं। हालांकि मामले को गंभीरता से लेते हुए भारतीय उच्चायोग ने काफी हद तक मामला निपटा दिया है, मगर कंपनी ने साफ कह दिया है कि जो लोग वापस जाना चाहते हैं वो जा सकते हैं। उसने द स्टैलर न्यूज़ कुछ घायल भारतीयों की फोटो भी भेजे हैं जो हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं। हालांकि इस बारे में अभी तक किसी भी सरकारी अधिकारी से बात नहीं हो पाई है, मगर वाट्सएप पर मिली जानकारी अनुसार भारतीयों में काफी दहशत का माहौल पाया जा रहा है। जिसे लेकर उन्होंने भारत सरकार से गुहार लगाई है कि वो इस मामले को क्जाकिस्तान की सरकार के समक्ष उठाएं ताकि वे सुरक्षित काम कर सकें या घर वापस आ सकें।

दूसरी तरफ क्जाकिस्तान के समाचारपत्रों में प्रकाशित समाचार अनुसार 2 सितंबर को क्जाकिस्तान में ईद-उल-अदा का त्योहार था। इस दौरान रात को उक्त कंपनी के होस्टल से एक भारतीय शराब के नशे में बाहर जाने का प्रयास करने लगा, जिसे गार्ड रोका और विवाद शुरु हो गया।

kazakistan-capital-stana-attack-indians-local-security-guard.jpg

इसके बाद अगले दिन स्थानीय लोगों व सिक्योरिटी गार्ड ने भारतीयों को वहां से निकालने जाने की मांग की और कंपनी गार्ड ने भारतीयों के साथ मारपीट भी की। जिसका कड़ा संज्ञान लेते हुए भारतीय उच्चायोग ने क्जाकिस्तान सरकार से बात की और मिली जानकारी अनुसार फिलहाल मामला शांत बताया जा रहा है, परन्तु कंपनी द्वारा ये कहे जाने कि वे उनकी सुरक्षा की गारंटी नहीं ले सकती, जो वापस जाना चाहता है चला जाए के बाद वे काफी डरे सहमें हुए हैं और इस बारे में भारत सरकार से मदद की गुहार लगा रहे हैं।

इस बारे में बात करने पर भाजपा नेता संजीव तलवाड़ ने कहा कि अभी-अभी ये मामला द स्टैलर न्यूज़ द्वारा उनके ध्यान में लाया गया है। वे इस मामले की सारी जानकारी हासिल करके भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अविनाश राय खन्ना के ध्यानार्थ लाकर क्जाकिस्तान में काम करते होशियारपुर निवासियों की ही नहीं बल्कि समस्त भारतीयों की सुरक्षा को यकीनी बनाने के लिए मामला भारत सरकार के समक्ष रखेंगे। उन्होंने कहा कि जो लोग वहां रहकर काम करना चाहते हैं उनकी सुरक्षा को यकीनी बनाया जाएगा तथा जो लोग वापस आना चाहते हैं उनकी सुरक्षित वापसी का प्रबंध किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here