रेल यात्रियों को रात 10 बजे के बाद नए नियमों का करना होगा पालन, नहीं तो होगी कार्रवाई

नई दिल्ली (द स्टैलर न्यूज़)। रात में सफर करने वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने कई नए नियम बनाएं हैं। रेलवे की तरफ से बनाए गए ये नियम रात में सफर करने वाले यात्रियों पर लागू होंगे। रेलवे बोर्ड को अक्सर शिकायत मिलती रहती थी कि रात में सफर करने वालों को अक्सर सह यात्रियों के कारण नींद लेने में परेशानी होती है। इसी को ध्यान में रखकर नियमों में बदलाव किया गया है, ताकि यात्रियों की नींद डिस्टर्ब न हो।

Advertisements

नए नियमों के अनुसार आपके आसपास कोई भी सहयात्री मोबाइल पर तेज आवाज में बात नहीं कर सकेगा और न ही तेज आवाज में गानें सुन सकेगा। यात्रियों की तरफ से शिकायत मिलने पर रेलवे ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेगा। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है। इस नियम के तहत परेशानी होने पर यदि यात्री की तरफ से शिकायत की जाती है तो ट्रेन स्टॉफ को मौके पर जाकर समस्या का समाधान करना होगा। शिकायत का समाधान नहीं होने पर ट्रेन स्टाफ की जवाबदेही होगी। रेलवे मनिस्ट्रिी की तरफ से सभी जोन को आदेश जारी कर इन नियमों को तत्काल प्रभाव से लागू करने का आदेश दिया गया है।
रात 10 बजे के बाद लागू होंगे ये नियम

  • कोई भी यात्री मोबाइल पर तेज आवाज में बात नहीं करेगा या तेज म्यूजिक नहीं सुनेगा।
  • रात में नाइट लाइट को छोडक़र सभी लाइट बंद करनी हैं, ताकि सहयात्री की नींद खराब न हो।
  • ग्रुप में चलने वाले यात्री ट्रेन में देर रात तक बातें नहीं कर पाएंगे। सह यात्री द्वारा शिकायत करने पर कार्रवाई हो सकती है।
  • रात में चेकिंग स्टॉफ, आरपीएफ, इलेक्ट्रीशियन, कैटरिंग स्टॉफ और मेंटीनेंस स्टाफ शांतिपूर्ण ढंग से काम करेंगे।
  • 60 साल से ऊपर के बुजुर्गों, दिव्यांगजन और अकेली महिलाओं को रेल स्टाफ जरूरत पडऩे पर तत्काल मदद करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here