वोटों की गिनती के बाद नहीं निकाला जा सकेगा विजयी जुलूस: अपनीत रियात

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिला चुनाव अधिकारी अपनीत रियात ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदायत अनुसार जिले में वोटों की गिनती के बाद किसी किस्म का विजयी जुलूस नहीं निकाला जा सकेगा। उन्होंने कहा कि आयोग के निर्देशानुसार चुनाव विजयी सर्टिफिकेट प्राप्त करते समय विजेता उम्मीदवार या उसके अधिकृत प्रतिनिधि के साथ सिर्फ दो व्यक्ति ही अंदर जा सकेंगे और इस संबंध में सभी रिटर्निंग अधिकारियों को हिदायत दी जा चुकी है। वे आज जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स के मीटिंग हाल में वोटों की गिनती प्रक्रिया संबंधी जानकारी देने के लिए पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उनके साथ जिला लोक संपर्क अधिकारी हाकम थापर, सहायक लोक संपर्क अधिकारी लोकेश कुमार भी मौजूद थे।

Advertisements

तीन स्तरीय कड़ी सुरक्षा के बीच जिले के दो गिनती केंद्रों में होगी सात विधान सभा क्षेत्रों के मतदान की गिनती, जिले में पोल हुई 8,84,273 वोटों  व 10 हजार के करीब पोस्टल बैलेट की 10 मार्च को सुबह 8 बजे शुरु होगी गिनती

जिला चुनाव अधिकारी ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि जिले के सात विधान सभा क्षेत्रों में हुए मतदान में 8,84,273 वोटें पोल हुई है, इसके अलावा जिले को 10 हजार के करीब पोस्टल बैलेट प्राप्त हुए हैं। उन्होंने बताया कि 10 मार्च को सुबह 8 बजे इन वोटों की गिनती जिले के दो गिनती केंद्रों रयात-बाहरा इंस्टीट्यूट व मल्टी स्किल डेवलेपमेंट सैंटर में होगी। विधान सभा क्षेत्र मुकेरियां, दसूहा, उड़मुड़, होशियारपुर, चब्बेवाल, गढ़शंकर की वोटों की गिनती रयात-बाहरा इंस्टीट्यूट में व विधान सभा क्षेत्र शाम चौरासी की वोटों की गिनती मल्टी स्किल डेवलेपमेंट सैंटर(एम. एस.डी.सी) में होगी। उन्होंने बताया कि इस बार आयोग के निर्देशानुसार हर विधान सभा क्षेत्र के लिए दो गिनती हाल बनाए गए हैं, जिनमें 7-7 काउंटिंग टेबल( प्रति विधान सभा क्षेत्र 14 टेबल) होंगे। इसके अलावा इलेक्ट्रानिकली ट्रांसमिटिड पोस्टल बैलेट पेपर सिस्टम(ई.टी.पी.बी.एस) व पोस्टल बैलेट पेपरों की गिनती के लिए भी व्यापक प्रबंध यकीनी बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि  वोटों की गिनती के लिए 658 कर्मचारी लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि सारी गिनती प्रक्रिया की निगरानी भारत निर्वाचन आयोग की ओर से नियुक्त किए गए सात आब्जर्वरस की निगरानी में होगी।

गिनती केंद्रों की सुरक्षा संबंधी जानकारी देते हुए जिला चुनाव अधिकारी ने बताया कि गिनती केंद्रों में तीन स्तरीय सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने बत ाया कि काउंटिंग सैंटरों की ईमारत में किसी भी वाहन के दाखिले पर पाबंदी रहेगी। यह सिर्फ पैदल जोन ही होगा। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग की ओर से मंजूर व्यक्ति ही गिनती केंद्र में दाखिल हो सकेगा। इसके अलावा कोई भी व्यक्ति काउंटिंग सैंटर में मोबाइल नहीं ले जा सकेगा। उन्होंने यह भी बताया कि 10 मार्च को जिले में ड्राई डे घोषित किया गया है। उन्होंने बताया कि लोगों तक चुनाव परिणाम की ताजा जानकारी पहुंचाने के लिए शहर के तीन स्थानों सैशन चौक, सब्जी मंडी व शिम ला पहाड़ी चौक पर स्क्रीन लगाई जाएंगी, जिसमें भारत निर्वाचन आयोग की वैबसाइट के माध्यम से चुनाव परिणाम के ताजा ट्रैड दिखाए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here