हरजोत बैंस ने खनन और भूविज्ञान, पर्यटन और सांस्कृतिक मामले, जेल और कानून और वैधानिक मामलों संबंधी मंत्री का पद संभाला

चंडीगढ़(द स्टैलर न्यूज़): हरजोत सिंह बैंस ने आज सुबह सही 9 बजे सिविल सचिवालय, चंडीगढ़ में पंजाब के सबसे छोटी उम्र के कैबिनेट मंत्री के तौर पर अपना पद संभाला। श्री बैंस ने पंजाब के खनन और भूविज्ञान, पर्यटन और सांस्कृतिक मामले, जेल और कानून और वैधानिक मामलों संबंधी मंत्री का पद संभाला है। पद संभालने की रस्म मुकम्मल करने के उपरांत बैंस विधान सभा सैशन में समय पर शामिल होने के लिए रवाना हो गए। ज़िक्रयोग्य है कि ग़ैर-राजनैतिक पृष्टभूमि वाले हरजोत सिंह बैंस श्री आनंदपुर साहिब विधान सभा क्षेत्र से विधायक चुने गए हैं।
हरजोत सिंह बैंस ने 2014 में पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ से बी.ए. एल.एल.बी. (ऑनरज़) और 2018 में लंदन स्कूल ऑफ़ इकनामिकस एंड पोलिटीकल साईंस (एल.एस.ई.), लंदन यू.के. से अंतरराष्टीय मानवीय अधिकार कानून की डिग्री हासिल की है। पद संभालने के उपरांत श्री बैंस ने कहा, ‘‘मैं पंजाब के लोगों की सेवा करने का मौका देने के लिए परमात्मा का तह-ए-दिल से शुक्रगुज़ार हूं।’’ उन्होंने कहा कि वह दिल्ली के मुख्यमंत्री और पार्टी कनवीनर श्री अरविन्द केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री स. भगवंत मान का भी उनको बड़ी ज़िम्मेदारी सौंपने के लिए धन्यवादी हैं। उन्होंने आगे कहा कि वह पंजाब के लोगों को विश्वास दिलाते हैं कि राज्य की बेहतरी के लिए 24 घंटे पूरी सक्रियता और ईमानदारी से काम करेंगे।
कैबिनेट मंत्री ने आगे कहा कि उनको अलॉट किये गए विभागों में से भ्रष्टाचार को जड़ से ख़त्म करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी। उन्होंने कहा, ‘‘मैं 3 से 6 महीनों में नयी खनन नीति लाऊँगा, जोकि मुख्य रूप में राज्य के खज़ाने को बचाने पर केंद्रित होगी और बचाए गए आय संसाधनों का प्रयोग पंजाब के विकास को बढ़ावा देने के लिए किया जायेगा।’’ पंजाब की जेलों की स्थिति संबंधी पूछे सवाल के जवाब में मंत्री ने कहा कि उनको अलॉट किये विभागों में से जेल विभाग बहुत संवेदनशील है और वह जेलों के अंदर होने वाली किसी भी किस्म की तस्करी को रोकने के लिए बड़े स्तर पर सुधार लाएंगे। उन्होंने कहा कि पंजाब की जेलों में से गैंग्स्टरों की गतिविधियों को रोकने के लिए भी सख़्त कदम उठाए जाएंगे। हरजोत सिंह बैंस ने पंजाब में पर्यटन को बढ़ावा देने की अपनी योजनाओं संबंधी बताते हुये कहा कि वह गाँवों की सांस्कृतिक विरासत और गतिविधियों को उजागर करने के लिए अपने स्तर पर हर संभव कोशिश करेंगे जो विश्व भर के पर्यटकों को आकर्षित करने में सहायक होंगी।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here