भाषा विभाग की ओर से सरकारी हाई स्कूल नूरपुर में मनाया गया विश्व रंगमंच दिवस

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़): भाषा विभाग होशियारपुर की ओर से सरकारी हाई स्कूल नूरपुर में स्कूल की मुख्य अध्यापिक सतवीर कौर की अध्यक्षता में विश्व मंच दिवस पर मनाया गया। भाषा विभाग होशियारपुर व स्व. किरपाल सिंह धामी यादगारी रंग मंच व संगीत कला अकादमी की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में प्रसिद्ध रंग कर्मी व फिल्म डायरेक्टर श्री अशोक पुरी व डा. जसवंत राए मुख्य मेहमान के तौर पर शामिल हुए। साइंस अध्यापक श्री सुरजीत कुमार ने आए सभी अतिथियों का स्वागत किया।

Advertisements

इस दौरान डा. जसवंत राय ने विश्व रंग मंच दिवस के इतिहास के बारे में बात करते हुए कहा कि भारतीय रंग मंच की परंपरा बहुत पुरानी है। उन्होंने बताया कि रंग मंच समाज को जागरुक करने के साथ-साथ इसके अधिकारों की प्राप्ति के लिए बहुत अहम भूमिका निभाता आ रहा है। उन्होंने बताया कि सामाजिक बुराईयों, नैतिकता, अनपढ़ता के खिलाफ जंग के माध्यम से लोगों को चेतना प्रदान करने के साथ रंग मंच सहायक साबित हुआ है। उन्होंने कहा कि भाषा विभाग इसकी बुलंदी के लिए अग्रणी भूमिका निभाने के लिए सदा तत्पर रहा है।


तीसरी आंख जैसे अन्य नुक्कड़ नाटकों के शो करने वाले श्री अशोक पुरी ने अपने फिल्मी अंदाज में विद्यार्थियों को नाटक व फिल्मी क्षेत्र में आने की अगवाई देते हुए उनका मन मोह लिया। इस मौके पर स्कूल के विद्यार्थियों ने साइंस मास्टर श्री सुरजीत कुमार की ओर से तैयार किया गया नुक्कड़ नाटक धर्म का मसला की अच्छी प्रस्तुती की। भाषा विभाग व स्कूल की ओर से आए मुख्य मेहमानों का विशेष सम्मान किया गया। स्टेज पर सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करने वाले विद्यार्थियों का भाषा विभाग की ओर से पुस्तकों के सैट व स्टेशनरी से सम्मान किया गया। अंत में स्कूल की मुख्य अध्यापिका सतवीर कौर ने आए सभी मेहमानों का धन्यवाद किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here