‘अमृत सरोवर ’ मिशन के अंतर्गत ज़िलो में बनाऐ जाएंगे 75 छप्पड़: जिलाधीश

जालंधर(द स्टैलर न्यूज़)। ‘अमृत सरोवर ’ मिशन के अंतर्गत ज़िले में बनाऐ जा रहे 75 छप्पड़ों की प्रगति का जायज़ा लेते हुए जिलाधीश घनश्याम थोरी ने आधिकारियों को आदेश दिए है कि इस प्रोजैक्ट को समय पर पूरा करने के लिए निर्माण प्रक्रिया में और तेज़ी लाई जाए। डिप्टी कमिशनर ने बताया कि इस प्रोजैक्ट को देश की आज़ादी की 75वीं वर्षगांठ के मद्देनज़र मनाए जा रहे ‘आज़ादी का अमृत महाउत्सव ’ के अंतर्गत बनाया गया है। उन्होंने बताया कि इस पहल का मुख्य मंतव्य नए जल स्रोत स्थापित कर धरती निचले पानी के गिर रहे स्तर को रोकना है। उन्होंने बताया कि हर सरोवर एक एकड़ क्षेत्रफल में 10,000 क्यूबिक मीटर पानी की सामर्थ्य वाला होगा। उन्होंने बताया कि यह पानी अनेकों मंतव्यों जिसमें सिंचाई, मछली पालन, सिंचाई और अन्य ज़रूरतों को पूरा करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

Advertisements

एक एकड़ क्षेत्रफल में 10,000 क्यूबिक पानी की सामर्थ्य वाला होगा हर सरोवर, अधिकारियों को इस प्रोजैक्ट को समय पर पूरा करने के लिए निर्माण कार्य की गति में और तेज़ी लाने के आदेश

डिप्टी कमिशनर ने गाँवों की पंचायतों को कहा कि इस प्रोजैक्ट की देखरेख और समय पर पूरा करने के लिए सुपरवाइज़र नामज़द किए जाए। उन्होंने यह भी कहा कि ग्रामीण विकास विभाग की तरफ से भी काम को सुचारू ढंग के साथ और समय पर पूरा करने के लिए आधिकारियों को नियुक्त किया जायेगा। उन्होंने कहा कि अमृत सरोवर वाले स्थानों पर स्वतंत्रता दिवस मौके स्वतंत्रता सैनानियों और उनके परिवारिक सदस्यों या सबंधित गाँव के बुज़ुर्ग व्यक्ति की मौजूदी में यादगारी पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि ‘अमृत सरोवर ’ के निर्माण के लिए स्वतंत्रता सैनानियों और शहीदों के गाँवों को प्राथिकमता दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here