नेत्रदान करें ताकि संसार से जाने के बाद भी आपकी आंखें किसी की जिंदगी में भर सकें रोशनी: संजीव अरोड़ा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। रोटरी आई बैंक एवं कार्निया ट्रांसप्लांट सोसासटी की तरफ से प्रधान व प्रमुख समाज सेवी संजीव अरोड़ा की अगुवाई में श्री वैष्णो धाम मईया जी असी नौकर तेरे मंदिर में संचालित सिलाई सेंटर में नेत्रदान जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया। इस मौके पर चेयरमैन जेबी बहल एवं मंदिर के प्रधान शाम लाल विशेष तौर से उपस्थित हुए। इस अवसर पर सिलाई सेंटर में कोर्स करने वाली लड़कियों एवं महिलाओं को जागरुक करते हुए संजीव अरोड़ा ने बताया कि समस्त दानों में नेत्रदान ही एकमात्र ऐसा दान है जो व्यक्ति को संसार से जाने के बाद करना होता है। जीते-जी हम जहां इन आंखों से इस सुंदर संसार को देखते हैं वहीं हमारे जाने के बाद भी यह आंखे किसी के लिए वरदान बनती हैं। इसलिए नेत्रदान करके अपने जाने के बाद भी अपनी आंखों को जिंदा रखें ताकि यह किसी की अंधेरी जिंदगी में रोशनी भर सकें।

Advertisements

श्री अरोड़ा ने कहा कि रोटरी आई बैंक द्वारा नेत्रदान के प्रणपत्र भरे जाते हैं ताकि नेत्रदानियों का रिकार्ड रखा जा सके और कार्निया ब्लाइंडनैस से पीडि़तों के आप्रेशन करवाकर उन्हें आंख लगाई जा सके। उन्होंने उपस्थिति से अपील की कि वह नेत्रदान प्रणपत्र भरने के लिए आगे आएं और अपने परिचितों को भी इस मुहिम के साथ जोड़ें। इस मौके पर और जानकारी देते हुए कुलदीप राय गुप्ता एवं प्रिंसिपल डीके शर्मा ने कहा कि आंखें दान लेने की प्रक्रिया को मात्र 15-20 मिनट लगते हैं तथा इससे चेहरे पर कोई असर नहीं होता। उन्होंने कहा कि नेत्रदानी को सोसायटी द्वारा प्रमाणपत्र भेंट करके सम्मानित किया जाता है। उन्होंने कहा कि यह फैसला हमें करना है कि हमें सांसारिक यात्रा पूरी करने उपरांत अपनी आंखों को मिट्टी का ढेर बनाना है या किसी नेत्रहीन को नई जिंदगी प्रदान करनी है। इसलिए इस पुण्य कार्य के भागी बनें और प्रमात्मा द्वारा भेंट इस अनमोल रत्न को संसारिक यात्रा पूरी करने उपरांत दूसरों को समर्पित करें।

नेत्रदान के प्रति जानकारी हासिल करने उपरांत कोर्स करने वाली महिलाओं एवं लड़कियों ने सोसायटी पदाधिकारियों को आश्वस्त किया कि वह अपने-अपने इलाके में नेत्रदान के प्रति लोगों को जागरुक करेंगी और इससे जोडऩे हेतु भी प्रयासरत रहेंगी। इस अवसर पर कुलदीप राय गुप्ता, प्रिं. डीके शर्मा, अश्विवी छोटा, विजय अरोड़ा, जगदीश अग्रवाल, रविंदर ठाकुर, मैडम अनुराधा शर्मा आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here