राज्य में 1.20 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य: लाल चंद कटारूचक्क

चंडीगढ़/मोहाली(द स्टैलर न्यूज़)। राज्य सरकार हर वर्ग के कल्याण हेतु हर संभव प्रयास करने और उनका जीवन स्तर ऊँचा उठाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। जंगलात वर्कर्स यूनियन और डेमोक्रेटिक जंगलात मुलाजि़म संगठन के साथ आज मोहाली के स्थानीय सैक्टर-68 के वन भवन में बैठक करते हुए पंजाब के वन मंत्री लाल चंद कटारूचक्क ने यह कहा कि राज्य सरकार की यह पुरज़ोर कोशिश है कि अधिक से अधिक कच्चे मुलाजि़मों को पक्का करने के दायरे में लाया जाए, जिसके लिए एक सब-कमेटी भी बनाई जा चुकी है।  

Advertisements

मंत्री ने आगे बताया कि राज्य सरकार द्वारा 26,454 पद अलग-अलग विभागों में भरने की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है, जिससे अपेक्षित भर्ती करके राज्य का कामकाज सही ढंग से चलाया जा सके। वन विभाग के वर्करों के बकाया वेतन के बारे में मंत्री ने बताया कि कैंपा स्कीम से सम्बन्धित अप्रैल, मई और जून महीने के वेतन केंद्र सरकार द्वारा 1 अगस्त तक जारी करने का आश्वासन दिया गया है और विभाग की यह कोशिश होगी कि 10 अगस्त हरेक वर्ग के खाते में वेतन डाल दिए जाएँ। मुलाजि़मों की वरिष्ठता सूची के बारे में मंत्री ने जानकारी दी कि यदि कोई त्रुटियाँ इसमें हों तो उनको दुरुस्त करके यह सूची मुलाजि़म संगठनों को प्रदान की जाए। उन्होंने यह आश्वासन दिया कि सरकार मुलाजि़मों के कल्याण के लिए हर संभव कदम उठाने से कभी भी पीछे नहीं हटेगी।  

वन विभाग की ज़मीनों से अवैध कब्ज़ा हटाने की मुहिम संबंधी उन्होंने जानकारी दी कि लगभग 400 एकड़ ज़मीन को अवैध कब्जों से मुक्त करवाया जा चुका है। राज्य सरकार द्वारा उठाए जा रहे अन्य कदमों के बारे में जानकारी देते हुए श्री कटारूचक्क ने कहा कि विभाग का लक्ष्य 1 करोड़ 20 लाख पौधे लगाने का है, जब कि कैंपा स्कीम के अधीन 52 लाख और शहीद भगत सिंह हरियाली लहर के अधीन 58 लाख पौधे लगाए जाएंगे और 40 हज़ार त्रिवेणियां भी स्थापित की जाएंगी। उन्होंने यह हिदायत की कि एक भी पौधा किसी निजी नर्सरी से बिल्कुल भी ना खरीदा जाए।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here