बलाचौर में सीवर में दम घुटने से दो की मौत: एनसीएससी ने पंजाब सरकार से मांगी एटीआर

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। जिला एसबीएस नगर के बलाचौर इलाके में सीवर की सफाई के दौरान जहरीली गैस की चपेट में आने से दो लोगों की मौत की घटना पर कड़ा संज्ञान लेते हुए राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (एनसीएससी) ने अपने अध्यक्ष विजय सांपला के आदेश पर पंजाब सरकार को नोटिस जारी कर अधिकारियों को तत्काल कार्रवाई की रिपोर्ट देने को कहा।

Advertisements

23 अगस्त 2022 को एक समाचार पत्र में छपी खबर से एनसीएससी को मिली जानकारी के अनुसार एक सीवर मैन सफाई के लिए सीवर में गया था, तभी उसे जहरीली गैस के कारण बेचैनी होने लगी। हालांकि, जब उसने मदद मांगी तो एक राहगीर भी उसे बचाने के लिए सीवर के नीचे गया, लेकिन दोनों दम तोड़ गए।

इस बीच, आयोग ने मुख्य सचिव (पंजाब), पुलिस महानिदेशक (डीजीपी-पंजाब पुलिस), उपायुक्त (नवांशहर जिला) और पुलिस अधीक्षक (नवांशहर जिला) को मामले की जांच कर, उस पर तथ्यों और सूचना के आधार पर की गई कार्रवाई को तुरंत डाक या ईमेल के माध्यम से भेजने को कहा।

सांपला ने आगे वरिष्ठ अधिकारियों को मामलों से संबंधित प्रासंगिक दस्तावेज भी उपलब्ध कराने के लिए कहा, जिसमें प्राथमिकी की एक प्रति, मृतक लोगों की चिकित्सा रिपोर्ट और मृतक के परिवार को प्रदान की गई राहत राशि शामिल है।

सांपला ने अधिकारियों को आगाह किया कि यदि निर्धारित समय के भीतर कार्रवाई की रिपोर्ट प्राप्त नहीं होती है, तो आयोग भारत के संविधान के अनुच्छेद 338 के तहत दीवानी अदालत की शक्तियों का प्रयोग कर सकता है और दिल्ली में आयोग के समक्ष व्यक्तिगत उपस्थिति के लिए एक समन जारी कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here