किसानों को धान की खरीद के बदले 305.36 करोड़ की की अदायगी

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़): होशियारपुर जिले में धान की खरीद का काम सुचारु व निर्विघ्न ढंग से जारी है व धान की खरीद के बदले अब तक किसानों को 305.36 करोड़ रुपए की अदायगी की जा चुकी है। यह जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर श्री संदीप हंस ने बताया कि खरीद केंद्रों में लिफ्टिंग का कार्य तेजी से जारी ह व अब तक 86 प्रतिशत धान की लिफ्टिंग की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि जिले के 70 खरीद केंद्रों में से अब तक 69 खरीद केंद्रों में धान की आमद हुई है। उन्होंने बताया कि बीते दिन तक जिले में 183855 मीट्रिक टन धान की आमद हुई है, जिसमें से 181769 मीट्रिक टन धान की खरीद अलग-अलग खरीद एजेंसियों की ओर से की गई है। उन्होंने बताया कि धान की खरीद के मामले में पनग्रेन सबसे अग्रणी है व इसकी ओर से 63012 मीट्रिक टन धान की खरीद की गई है। इसी तरह मार्कफैड की ओर से 42069, पनसप की ओर से 31012, पंजाब स्टेट वेयरहाउस कार्पोरेशन की ओर से 22682, एफ.सी.आई. की ओर से 20790 व व्यापारियों की ओर से 2204 मीट्रिक टन धान की खरीद की गई है।

Advertisements

उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से त्यौहारों को मुख्य रखते हुए खरीदे गए अनाज की अदायगी साथ-साथ करने की हिदायतों को खरीद एजेंसियों की ओर से जमीनी स्तर पर लागू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि खरीदे गए धान की अदायगी साथ-साथ किसानों के बैंक खातों में तब्दील की जा रही है। उन्होंने बताया कि औसतन खरीद के बाद 24 से 48 घंटे में अदायगी हो रही है, जिससे किसान बेहद खुश हैं। उन्होंने कहा कि फसल की लिफ्टिंग पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है व अधिकारियों को धान की लिफ्टिंग में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं।
डिप्टी कमिश्नर ने जिले के किसानों को अपील की कि वे रात के समय कंबाइन से धान की कटाई न करवाएं, क्योंकि इससे फसल में नमी की मात्रा बढ़ जाती है, जिस कारण खरीद एजेंसियां अधिक नमी वाली फसल खरीदने से असमर्थ होती हैं। इस लिए किसान मंडियों में अपनी फसल पूरी तरह सूखा कर लाएं। उन्होंने किसानों को यह भी अपील की कि धान की पराली व अवशेषों को आग न लगा कर इसकी योग्य प्रबंधन किया जाए। उन्होंने कहा कि पराली को आग लगाने से जहां वातावरण प्रदूषित होता है, वहीं बीमारी लगने का भी खतरा बना रहता है और इससे जमीन की उपजाऊ शक्ति भी कम होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here