वोटर सूचियों के संशोधन के लिए जिले के पोलिंग स्टेशनों पर 3 व 4 दिसंबर को लगाए जाएंगे स्पैशल कैंप

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़): सहायक कमिश्नर(सामान्य) व्योम भारद्वाज ने बताया कि भारतीय निर्वाचन आयोग की ओर से जारी शेड्यूल के मुताबिक 01 जनवरी 2023 के आधार पर फोटो वोटर सूचियों के संशोधन का कार्य 8 दिसंबर 2022 तक किया जाना है। इसी कड़ी में जिले के सभी विधान सभा क्षेत्रों के वोटरों की वोटर सूचियों के संशोधन के लिए जिले के सभी पोलिंग बूथों पर 3 दिसंबर 2022(शनिवार) व 4 दिसंबर 2022(रविवार) को सुबह 9 बजे से सांय 5 बजे तक स्पैशल कैंप लगाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि स्पैशल कैंप के दौरान वोटर सूचि संबंधी दावे व एतराज लिए जाएंगे। वे आज डिप्टी कमिश्नर-कम-जिला चुनाव अधिकारी होशियारपुर के निर्देशों पर जिले के समूह राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने आयोग की ओर से जारी प्रोग्राम की तिथियां भी उनके साथ सांझा की।

Advertisements

इस मौक पर उनके साथ चुनाव तहसीलदार हरमिंदर सिंह, कानूनगो दीपक कुमार भी मौजूद थे। सहायक कमिश्नर ने बताया कि कोई भी योग्य व्यक्ति जिसकी आयु 01 जनवरी 2023 को 18 वर्ष पूरी हो जाती है व उसकी वोट नहीं बनी तो वह अपना नाम वोटर सूचि में शामिल करवाने के लिए फार्म नंबर 6 भरकर बतौर वोटर रजिस्टर हो सकता है। उन्होंने बताया कि वोटर सूचियों में नाम शामिल करवाने के लिए फार्म नंबर 6, वोटर सूची में शामिल नाम व एतराज करने या वोट कटवाने के लिए फार्म नंबर 7, वोटर सूची में पहले से दर्ज किसी किस्म की दुरुस्ती करवाने, पते में दुरुस्ती, डुप्लीकेट वोटर कार्ड फार्म नंबर 8 संबंधित बी.एल.ओज/सहायक चुनाव रजिस्ट्रेशन अधिकारी कार्यालय/ चुनाव रजिस्ट्रेशन अधिकारी के कार्यालय या वोटर हैल्पलाइन एप या एन.वी.एस.पी पोर्टल के माध्यम से आनलाइन अप्लाई किया जा सकता है।  
व्योम भारद्वाज ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को अपील करते हुए कहा कि इन विशेष कैंपों वाले दिन पोलिंग बूथों पर बूथ लैवल अधिकारियों की सहायता के लिए अपने बूथ लैवल एजेंट नियुक्त करें। उन्होंने बताया कि इसके अलावा 9-11-2022 से 8-12-2022 तक प्राप्त होने वाले दावे व एतराज का निपटारा संबंधित चुनाव रजिस्ट्रेशन अधिकारी की ओर से 26 दिसंबर 2022 तक किया जाएगा और वोटर सूचियों का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी 2023 को किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वोटर कार्ड को आधार कार्ड से जोडऩे के लिए जिले के वोटर फार्म 6 बी भर कर संबंधित बी.एल.ओज के माध्यम से, वोटर हैल्पलाइन एप या एन.वी.एस.पी के माध्यम से अपने वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं। उन्होंने बैठक में उपस्थित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को अपील करते हुए कहा कि वे आम जनता को वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के अभियान में का अधिक से अधिक प्रचार करें। इस मौके पर राजनीतिक दलों से आए प्रतिनिधियों में आम आदमी पार्टी से अनीश कुमार, सी.पी.आई. से कामरेड अमरजीत सिंह, बी.एस.पी से मदन सिंह बैंस, भाजपा से जोगेश कुमार, एन.सी.पी से सतवंत सिंह मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here