अल्पसंख्यक वर्ग के साथ 556857 विद्यार्थियों को 109.66 करोड़ की दी स्कॉलरशिप:डॉ. बलजीत कौर

चंडीगढ़(द स्टैलर न्यूज़): राज्य के लोगों को ऑनलाइन सुविधाएं मुहैया करवाने के मुख्यमंत्री भगवंत मान के सपने को साकार करने के लिए एक नवीन पहल करते हुए पंजाब सरकार द्वारा आशीर्वाद स्कीम सम्बन्धी नए साल से आवेदन सम्बन्धी समूची प्रक्रिया पोर्टल पर शुरू करके एक बड़ा प्रयास किया गया। आशीर्वाद स्कीम को और आसान एवं पारदर्शी ढंग से लागू करने के लिए 01 जनवरी, 2023 से इस स्कीम के अधीन सभी आवेदन ऑनलाइन प्राप्त किए जाएंगे। लाभार्थी अशीर्वाद स्कीम का लाभ लेने के लिए http://ashirwad.punjab.gov.in पोर्टल पर आवेदन कर सकता है।  

Advertisements

सामाजिक न्याय, अधिकारिता और अल्पसंख्यक मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने बताया कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा अनुसूचित जातियों, पिछड़ी श्रेणियों और अल्पसंख्यक वर्ग का शैक्षिक, सामाजिक और आर्थिक अलग-अलग योजनाएँ लागू की गईं। इस सम्बन्धी और जानकारी देते हुए सामाजिक न्याय, अधिकारिता और अल्पसंख्यक मंत्री ने बताया कि सरकार द्वारा आशीर्वाद स्कीम के अंतर्गत अनुसूचित जातियों के 19646 लाभार्थियों को और पिछड़ी श्रेणियों और आर्थिक तौर पर कमज़ोर वर्गों के 12090 लाभार्थी कुल 31736 लाभार्थियों को 161.61 करोड़ रुपए की राशि बाँटी जा चुकी है। डॉ. बलजीत कौर ने बताया कि पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप फॉर एस.सी स्टूडैंट्स स्कीम के अंतर्गत 1,95,139 विद्यार्थियों के लिए 184.04 करोड़ रुपए जारी किये गए, इस स्कीम के अंतर्गत विद्यार्थियों द्वारा शैक्षिक सत्र 2022-23 के दौरान आवेदन करने के लिए डॉ. अम्बेदकर स्कॉलरशिप पोर्टल तारीख़ 08- 06- 2022 से खोला गया, जिस पर तारीख़ 22- 12- 2022 तक 2,42,463 विद्यार्थियों द्वारा आवेदन किया गया है। इन विद्यार्थियों की पूरी फीस और वज़ीफ़ा राशि सरकार द्वारा दी जायेगी।  

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि पंजाब के नौजवानों को आत्मनिर्भर बनाने के मकसद से न्यू वोकेशनल प्रशिक्षण इन आई.टी.आईज़ स्कीम के अंतर्गत 1744 शिक्षार्थियों को प्रशिक्षण दिया गया। प्री-मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक और मेरिट कम मीनस बेस्ड स्कॉलरशिप स्कीम के अंतर्गत अल्पसंख्यक वर्ग से सम्बन्धित 556857 विद्यार्थियों को 109.66 करोड़ रुपए की राशि डी.बी.टी मोड के द्वारा स्कॉलरशिप के तौर पर दी गई।  
पंजाब अनुसूचित जातियों से विकास और वित्त कॉर्पोरेशन के द्वारा अनुसूचित जातियों के 242 लाभार्थयों को सेल्फ एम्पलॉयमैंट स्कीमों के अधीन 4.85 करोड़ रुपए के कर्जे और 0.06 करोड़ रुपए की सब्सिडी की रकम बाँटी गई। पंजाब पिछड़ी श्रेणियाँ और विकास एवं वित्त कॉर्पोरेशन द्वारा सेल्फ एम्पलॉयमैंट स्कीमों के अधीन 135 लाभार्थियों को 2.86 करोड़ रुपए के कर्जे की रकम बाँटी।  
उन्होंने बताया कि अम्बेदकर इंस्टीट्यूट ऑफ करियरज़ एंड कोर्स्ज़ संस्था, एस.ए.एस. नगर में साल के दौरान आई.ए.एस.पी.सी.एस और बैंक पी.ओ के प्रीलिमनरी एग्ज़ामीनेशन के लिए अनुसूचित जातियों, पिछड़ी श्रेणियों और अल्पसंख्यक वर्ग के 102 विद्यार्थियों को कोचिंग दी जा रही है। स्टैनोग्राफी प्रशिक्षण स्कीम के अधीन पंजाबी और अंग्रेज़ी भाषा के कुल 67 विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इन विद्यार्थियों को संस्था में मुफ़्त आवास और खाने-पीने का प्रबंध किया गया। वज़ीफ़े के तौर पर 1500 रुपए प्रति माह दिया गया।  
मंत्री ने बताया कि पंजाब के हर जिले में डॉ. बी.आर. अम्बेदकर भवन स्थापित करने का फ़ैसला लिया गया था, जिससे अनुसूचित जातियों, पिछड़ी श्रेणियों और अन्य गरीब वर्ग के लोगों के लिए सिंगल विंडों एक छत के नीचे सुविधाएं मुहैया करवाई जाएँ। अब तक 17 जिलों में डॉ. बी.आर. अम्बेदकर भवन की स्थापना की गई है। बाकी बचे 06 जिलों में (एस.ए.एस. नगर, बरनाला और मलेरकोटला) डॉ. अम्बेदकर भवन स्थापित करने के लिए ज़मीन का प्रबंध करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं, इनमें से जि़ला पठानकोट, तरनतारन और फाजिल्का में ज़मीन का प्रबंध हो चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here