नए सत्र में बच्चों को सत्र शुरु होते ही किताबों का वितरण कराया जाएगा

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़)। नए सत्र में बच्चों को नई किताब उपलब्ध कराने की प्रक्रिया शुरु हो गई है। जिले में अलग-अलग शीर्षक की 250000 के करीब किताबें आ गई हैं। क्षेत्रीय कार्यालय पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की तरफ से ब्लॉक स्तर पर किताबों को पहुंचाना शुरू कर दिया गया है । इस बार भी ब्लॉक से स्कूलों तक किताबें पहुंचाने की जिम्मेदारी शिक्षा विभाग की होगी। नए सत्र में बच्चों को सत्र शुरु होते ही किताबों का वितरण कराया जाएगा। शिक्षा विभाग द्वारा जिले के स्कूलों के लिए पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड से पहली कक्षा से 12वीं कक्षा तक तकरीबन 1100000 किताबों की डिमांड की गई है।

Advertisements

सरकारी स्कूलों और सहायता प्राप्त स्कूलों के पहली से टेन प्लस टू कक्षा तक के बच्चों को  पुस्तकों की पूरी सेट निशुल्क दी जाएगी। सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले पहली से टेन प्लस टू तक के लगभग 150000 बच्चों को निशुल्क किताबें मिलेगी। शैक्षणिक सत्र 2023-24 के पहले सेशन में ही पुस्तकें उपलब्ध कराने के लिए तेजी से सभी जरूरी प्रक्रिया पूरी की जा रही है। बताया जाता है कि सर्व शिक्षा अभियान अप्रैल के प्रथम सप्ताह में पुस्तकें उपलब्ध करा देगा। जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी शिक्षा शिक्षा हरभगवंत सिंह वड़ैच ने किताबों के ट्रक की पहली खेप को ब्लॉक स्तर पर हरी झंडी देकर रवाना किया। उन्होंने बताया कि नए शैक्षिक सत्र की शुरुआत में ही विद्यार्थियों को पुस्तकें उपलब्ध करा दी जाएगी। सभी ब्लॉक के बीपीईओ को दिशा निर्देश दे दिया गया है। ये पुस्तकें हर हाल अप्रैल के प्रथम सप्ताह के बीच विद्यालयों में उपलब्ध करा दी जाएगी।   

उन्होंने कहा कि पुस्तकों का छात्रों के जीवन में विशेष महत्व है। यूं तो ज्ञान प्राप्त करने के अनेक स्रोत है, लेकिन पुस्तक पढ़ना एक ऐसा माध्यम है जो केवल ज्ञान एवं भाषा के विकास में सहायक है, अपितु मस्तिष्क एवं व्यक्तित्व को संवारने का भी साधन है। पुस्तक पढ़ने से कल्पना शक्ति का भी विकास होता है। छात्रों को कोर्स के अलावा भी पुस्तकों को पढ़ना चाहिए। इस अवसर पर जिला टेक्स्ट बुक कोऑर्डिनेटर रजनीश कुमार गुलियानी, जिला मैनेजर ललित कुमार, सीनियर सहायक ठाकुर हरिपाल सिंह, अमित कुमार रमसा, एपीसी जर्नल निर्मल, वंदना, तमन्ना, रंजना, अमनदीप कौर, हरदीप सिंह, राजीव भारती, अविनाश चंद्र, दलजीत सिंह, जसवीर सिंह, अनूप कुमार, अमरजीत सिंह, हरप्रीत कौर इत्यादि उपस्थित थे। 

बॉक्स:1

उपलब्ध करवाई है पूरी जानकारी

किताबों को सभी बच्चों तक पहुंचाने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी एलीमेंट्री शिक्षा इंजीनियर संजीव गौतम ने बताया के जिले को 21 ब्लॉक  में बांटा गया है। जिले में डिप्टी डीईओ से टेक्स्ट बुक कोऑर्डिनेटर, नोडल अधिकारी, बीआरसी भंडारण स्थल, बीआरसी स्तर पर पुस्तक प्राप्त करने वाले कर्मी का नाम और मोबाइल नंबर की जानकारी स्कूलों को उपलब्ध करवाई है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here