हर स्टाल बयां करता है आत्म निर्भरता की कहानी, लोक नृत्यों ने दर्शकों को किया मंत्रमुग्ध

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। विरसा होशियारपुर दा’ मेला तीसरे दिन पूरे यौवन में आ गया है। सांस्कृतिक छटा बिखेरते लोक नृत्य व वादन से पूरा माहौल संगीतमय हो गया था। मेले में विभिन्न तरह के फूड स्टाल जहां हर वर्ग की पसंद बन रहे हैं वहीं झूले बच्चों को खूब लुभा रहे हैं। दूसरी ओर सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने तो पूरा समां ही बांध दिया है। इसके अलावा मेले की खास बात यहां लगे विभिन्न स्टाल हैं और हर स्टाल अपने आप में एक दिलचस्प कहानी बयां करता है। इन स्टालों पर प्रदर्शित कलाकृतियां, दस्तकारी आम नहीं बल्कि इस सामान के पीछे इनकी जो मेहनत और तपस्या है, उसे जानना भी बहुत जरु री है। अलग-अलग स्थानों से आए यह लोग किसी न किसी स्वयं सहायत समूह(सैल्फ हैल्प ग्रुप) से जुड़े हैं, जो कि 10 से 15 लोगों के बीच का समूूह है और इसको संचालन करने वाले व्यक्ति  या महिला ने विपरित परिस्थितियों से जूझते हुए न सिर्फ अपने आप को मजबूत किया बल्कि और कई परिवारों भी आत्म निर्भरता का पाठ पढ़ाया। आज वही लोग सरस मेले के माध्यम से अपनी कलाकृतियों, शिल्पकारी व दस्तकारी को प्रदर्शित कर रहे हैं।
मेले के दूसरे दिन सांय जिला योजना कमेटी की चेयपर्सन व आम आदमी पार्टी की शहरी जिला अध्यक्ष करमजीत कौर ने मुख्य मेहमान के तौर पर शिरकत की और जिला प्रशासन के इस प्रयास की सराहना की। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजन आपसी प्रेम व सद्भाव को बढ़ाते हैं। मेले में हजारों की संख्या में इलाका निवासी पहुंचे और उन्होंने इसका पूरा आनंद लिया। देश की संस्कृति को दिखाती 100 से अधिक लगे स्टालों में अलग -अलग वस्तुएं खरीदने के लिए जनता की भीड़ लगी रही। उन्होंने जिला वासियों से अपील करते कहा कि सभी परिवार के साथ इस मेले में आएं, ताकि वे देश की अलग-अलग संस्कृति को जान सकें।
 डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने बताया कि अलग-अलग राज्यों के कलाकार व कारीगर इस मेले में पहुंचे हैं और जहां कारीगरों की ओर से अपने हाथों से बनाई वस्तुओं की बिक्री की जा रही है, वहीं अलग-अलग राज्यों की संस्कृति का प्रतीक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश के अलग-अलग हिस्सों से आए दस्तकार बहुत की कम संसाधनों में अपनी कला के माध्यम से देश की संस्कृति को जिंदा रखने के लिए कार्य कर रहे हैं। ऐसे में हमारी जिम्मेदारी भी बनती है कि हम इन दस्तकारों से खरीद से समान में अपने घरों की शोभा बढ़ाए, जिससे इनको आर्थिक तौर पर मदद मिलने से इनका हौंसला बढ़ेगा।
उन्होंने कहा कि यह मेला 7 मार्च तक चलेगा और लोग रोजाना सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक इस बाजार में आ सकते हैं। उन्होंने कहा कि होशियारपुर के लाजवंती स्टेडियम में लगे मेले में लोगों की सुविधा के लिए सभी जरुरी प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने बताया कि नगर निगम की ओर से लगातार फागिंग की जा रही है ताकि मेले में आने वाले लोगों को किसी भी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि यहां लोगों को एक अच्छा माहौल प्रदान करने के लिए जिला प्रशासन वचनबद्ध है और मेले के माध्यम से लोगों को अलग-अलग राज्यों की संस्कृति से रुबरु करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि साफ सफाई, पीने वाला पानी, फायर ब्रिगेड, फस्र्ट एड, सी.सी.टी.वी व सुरक्षा के लिहाज से सभी जरुरी प्रबंध यकीनी बनाए गए हैं। इसके अलावा हर बुनियादी सुविधा के लिए विशेष टीमें गठित की गई है। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि लोग व्यर्थ समान डस्टबिन में ही फेंके क्योंकि सफाई यकीनी बनाए रखने के लिए जिला प्रशासन की ओर से जगह-जगह पर डस्टबिन लगाए गए हैं। इस लिए यहां आने वाले लोग डस्टबिन का प्रयोग कर मेले की सुंदरता बरकरार रखने में सहयोग करें।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here