श्री राम चरित मानस प्रचार मंडल: जनऔषधि केन्द्र होगा स्थापित, जल्द मिलेंगी सस्ती दवाएं

shri-ram-charit-manas-parchar-mandal-started-jan-aushadi-kendra-at-shri-ram-bhawan-Hoshiarpur-soon.jpg

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। धार्मिक संस्था श्री राम चरित मानस प्रचार मंडल ने लोगों को स्टैंडर्ड दवाएं कम मूल्य पर उपलब्ध करवाने के लिए श्री राम भवन बहादुरपुर में प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र खोलने का फैसला किया है।

Advertisements

यह जानकारी मंडल प्रधान हरीश सैनी तथा अन्य पदाधिकारियों ने दी। उन्होंने बताया कि ब्यूरो फार्मा पब्लिक सैक्टर अंडरटेकिंग ऑफ इंडिया तथा पंजाब राज के डग्र कंट्रोलर की तरफ से जन औषधि केन्द्र चलाने के लिए मंजूरी मिल गई है।

मंडल के पदाधिकारियों ने दी जानकारी। कहा, गुणवत्ता युक्त जैनरिक दवाएं सस्ते दामों पर होंगी उपलब्ध

सामाजिक कार्यकर्ता तथा पूर्व सिविल सर्जन डा. अजय बग्गा ने इस अवसर पर बताया कि श्री राम चरित मानस प्रचार मंडल की तरफ से जैनरिक दवाएं प्रयोग करने के संबंध में लोगों में जागरुकता पैदा की जाएगी। उन्होंने कहा कि जैनरिक दवाओं को लेकर किए जाने वाले कुप्रचार के प्रति लोगों को सुचेत किया जाएगा, क्योंकि जैनरिक दवाएं मरीजों को कम रेट पर उपलब्ध होने के चलते मोटे मुनाफे वाले इसे लोगों की पहुंच से दूर रखना चाहते हैं।

उन्होंने बताया कि यह धारणा गलत है कि जैनरिक दवाओं की गुणवत्ता कम होती है बल्कि सस्ती होने के चलते व पूरी तरह से गुणवत्ता युक्त यह दवाएं मरीज के लिए काफी लाभप्रद साबित होती हैं। उन्होंने बताया कि जन औषधि केन्द्र में उन सरकारी संस्थाओं की दवाएं उपलब्ध होंगी जिनके पास विश्व स्वास्थ्य संगठन के मापदंड़ों के मुताबिक दवाएं बनाने का लाइसैंस होगा। यह जन औषधि केन्द्र प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि प्रयोजना तहत खोला जा रहा है। इसका उद्देश्य यह है कि गरीबों को भी सस्ती दवाएं मिल सकें।

डा. बग्गा ने बताया कि ब्लड प्रैशर, शूगर, कैंसर सहित करीब 600 दवाएं जन औषधि केन्द्र के माध्यम से लोगों को उपलब्ध करवाई जाएंगी। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे जनऔषधि केन्द्र का अधिक से अधिक लाभ लें ताकि उनकी आर्थिक लूट पर नकेल कसी जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here