महिलाओं को छाती और सर्वाइकल कैंसर के लिए चिकित्सकीय जांच करानी चाहिए: डिप्टी कमिश्नर

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। आम जनता को विशेष रूप से हमारी महिलाओं को स्तन और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के बारे में जागरूक करने के लिए, सूचना और प्रसारण मंत्रालय, जालंधर के केंद्रीय संचार ब्यूरो ने डिजिटल लाइब्रेरी में आजादी का अमृत महोत्सव प्रदर्शनी स्थल पर कैंसर का पता लगाने और रोकथाम के लिए आज एक विशेष शिविर का आयोजन किया। इसका आयोजन डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल और सहायक सिविल सर्जन डॉ. पवन कुमार के समन्वय से किया गया। कोमल मित्तल ने कहा कि सर्वाइकल कैंसर के लिए मैमोग्राफी टैस्ट और टीकाकरण समय की मांग है और माता-पिता को स्वस्थ जीवन के लिए इस जानलेवा बीमारी के बारे में खुद को जागरूक करना चाहिए।

Advertisements

राजेश बाली,फील्ड पब्लिसिटी ऑफिसर सीबीसी-कम-प्रदर्शनी के नोडल अधिकारी ने बताया कि इसके लिए रोटरी क्लब जालंधर से विशेष कैंसर डिटैक्शन वैन बुलाई गई है। उनके साथ समन्वयक कुलदीप सिंह और आवश्यक चिकित्सक कर्मचारी भी है। उन्होंने कहा कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा महिलाओं की मुफ्त मैमोग्राफी जांच और युवा लड़कियों को सर्वाइकल कैंसर का टीका लगाने का सारा खर्च वहन किया गया है। माता-पिता के साथ आई छोटी आयु वर्ग की 11 युवतियों ने टीका लगवाकर खुशी का इजहार किया। वहीं, 30 से ज्यादा महिलाओं ने मैमोग्राफी टैस्ट के जरिए छाती के कैंसर की जांच करवाई। अपनी छोटी बेटी देवीशा को सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए टीका लगवाने वाली मां अर्पणा सूद ने कहा कि बेटियों को इस तरह के कैंसर से बचाने के लिए अधिक से अधिक माता-पिता को आगे आना चाहिए। इस घातक बीमारी के प्रति  केंद्रीय संचार ब्यूरो द्वारा जताई गई चिंता की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि महिलाओं को सुरक्षित रखने के लिए उनके माता-पिता के बीच अधिक जागरूकता की आवश्यकता है।

डॉ. पवन कुमार, सहायक सिविल सर्जन ने बताया कि सर्वाइकल कैंसर महिलाओं में पाया जाने वाला दूसरी तरफ का कैंसर है। उन्होंने कहा कि हम 9-14 वर्ष की आयु वर्ग की अपनी बेटियों का टीकाकरण कर इसे रोक सकते हैं। डा.पवन ने बताया “पहली खुराक के छह महीने बाद दूसरा बूस्टर डोज़ एक लड़की को सर्वाइकल कैंसर से पूरी तरह से सुरक्षित कर सकता है” । मैमोग्राफी टैस्ट कराने के लिए उन्होंने कहा कि 40 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को जल्द से जल्द छाती के कैंसर की जांच करानी चाहिए ताकि वे इस कैंसर से खुद को बचा सकें। उन्होंने कहा कि स्थानीय सिविल अस्पताल भी पूरी तरह से प्रशिक्षित कर्मचारियों से सुसज्जित है और स्क्रीनिंग पहले से ही चल रही है। इस दौरान प्रदर्शनी में लगाए गए स्टॉल पर अन्य सेवाओं का लाभ उठाने के अलावा कई लोगों ने प्रदर्शनी में विशेष रूप से लगाए गए शिविर में अपने आधार कार्ड को अपडेट करवा कर वोटर कार्ड से जोड़ा। प्रदर्शनी में प्रवेश निःशुल्क है। यह प्रदर्शनी 23 मार्च तक चलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here