खरड़ के लोगों को जल्दी ही मिलेगी कजौली वॉटर वर्कस प्रोजैक्ट से सतही पानी की सप्लाई: अनमोल गगन मान  

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़)।  मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व अधीन पंजाब सरकार द्वारा प्राकृतिक संसाधनों के द्वारा मिल रहे पानी का सर्वोत्तम प्रयोग करने के लिए विशेष कदम उठाए जा रहे हैं। राज्य सरकार द्वारा खरड़ में भूजल का स्तर लगातार गिरने के कारण पीने वाले पानी की कमी को दूर करने के लिए कजौली वॉटर वर्कस से सर्फेस वॉटर की सप्लाई करने सम्बन्धी बनाए गए प्रोजैक्ट पर बहुत तेज़ी से काम किया जा रहा है।  
 
इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामले, लेबर, निवेश प्रोत्साहन और आतिथ्य मंत्री अनमोल गगन मान ने बताया कि खरड़ के लोग पानी की समस्या से काफ़ी समय जूझ रहे हैं। उन्होंने कहा लोगों को पीने वाले पानी की समस्या को हल करने के लिए राज्य सरकार द्वारा 7.29 करोड़ रुपए की लागत से कजौली वॉटर वर्कस से सर्फेस वॉटर प्रोजैक्ट तैयार किया जा रहा है। मंत्री ने बताया कि इस प्रोजैक्ट के फेज़-1 में हलका खरड़ के गाँव जंडपुर के नज़दीक गमाडा द्वारा बनाए जा रहे मौजूदा वॉटर ट्रीटमैंट प्लांट से 5 एमजीडी ट्रीट्ड सतही पानी जंडपुर, हलालपुर और झुग्गियां रोड के साथ लगने वाले क्षेत्र को सप्लाई किया जायेगा। जिससे लोगों को शुद्ध पानी न मिलने की मुश्किल से बड़ी राहत मिलेगी।  
 
इसके अलावा मंत्री ने बताया कि लोगों को पीने वाले साफ़ पानी की सप्लाई करने सम्बन्धी तैयार किए जा रहे इस वॉटर ट्रीटमैंट प्लांट प्रोजैक्ट और 7.29 करोड़ रुपए का खर्चा आएगा। उन्होंने बताया कि इस प्रोजैक्ट सम्बन्धी होने वाला खर्चे के लिए ज़रुरी फंड्ज़ नगर कौंसिल, खरड़ द्वारा मुहैया करवाए जाएंगे। इसके अलावा मंत्री ने कहा कि इस प्रोजैक्ट में पी.आर.-7 सडक़ के साथ झुग्गियां रोड तक 600/400 मिलिमीटर की ट्रांसमिशन लाईन बिछाना और मौजूदा डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क के साथ कनैक्शन शामिल होगा।  
 
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार यह पहल पंजाब में सतत जल प्रबंधन की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि इसका उद्देश्य सतही जल स्रोतों का प्रयोग करके खरड़ शहर में भूजल के स्तर को और नीचे जाने से रोकना है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार राज्य के सतत भविष्य को यकीनी बनाने के लिए जल स्रोतों का प्रभावशाली ढंग से देखभाल और प्रबंधन के लिए समर्पित है। इस मौके पर कैबिनेट मंत्री ने जनता से अपील की कि वह कीमती प्राकृतिक संसाधनों की सुरक्षा और सतत विकास को प्रोत्साहित करने के लिए ऐसी पहलों का समर्थन करने और इसमें हिस्सा भी लेने को यकीनी बनाएँ।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here