मीत हेयर ने ज़मीनी स्तर पर खिलाड़ियों की शिनाख़त करके उनकी प्रतिभा को तराशने पर दिया ज़ोर

इम्फाल/ चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के खेल मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने देश को खेल के क्षेत्र में और आगे ले जाने के लिए ज़मीनी स्तर पर खिलाड़ियों की खोज करके उनकी प्रतिभा निखारने की बात कही। इसके साथ ही सही प्रतिभा को आगे लाने के लिए ट्रायलों का दायरा और समय बढ़ाने पर भी ज़ोर दिया।

Advertisements

मीत हेयर ने इम्फाल में केंद्रीय खेल मंत्रालय और मनीपुर सरकार की तरफ से देश के समूह राज्यों/यू. टीज़ के खेल मंत्रियों की करवाई जा रही दो दिवसीय राष्ट्रीय कान्फ़्रेंस के दौरान बोलते हुये अलग-अलग राज्यों की तरफ से खेल के क्षेत्र में निवेकली पहलकदमियों की सराहना करते हुये पंजाब सरकार की तरफ से किये जा रहे उद्यमों का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि एक-दूसरे से प्रेरणा लेकर सबको इकट्ठे आगे बढ़ना चाहिए। इस सैशन के दौरान केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने मीत हेयर द्वारा उठाये मामलों की पुष्टि करते हुये टेलेंट हंट प्रोग्राम को बढ़ावा देने की बात कही।

मीत हेयर ने पंजाब के एथलीट अकशदीप सिंह की उदाहरण देते हुये कहा कि जो एथलीट फ़ौज में भर्ती करने के लिए दौड़ने आया था, उसे कोच ने पहचान कर ऐसा तराशा कि अब ओलम्पिक्स के लिए कुआलीफायी हो गया। बिहार सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुये मीत हेयर ने कहा कि पंजाब इंस्टीट्यूट आफ स्पोर्टस के खेल ट्रायलों को भी एक दिन की बजाय महीना भर चलाया जा रहा है जिससे असली प्रतिभा निखर कर सामने आए। खेल मंत्री ने आगे कहा कि ओलम्पिक्स समेत बड़े खेल मुकाबलों की तैयारी के लिए ज़मीनी स्तर पर ध्यान देना पड़ेगा। मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व अधीन राज्य सरकार की तरफ से नेशनल मैडल विजेताओं को हॉकी ओलम्पियन बलबीर सिंह सीनियर स्कॉलरशिप स्कीम के अंतर्गत एक साल के लिए 16000 रुपए प्रति महीना वज़ीफ़ा दिया जा रहा है जिससे खिलाड़ी अच्छे प्रदर्शन के लिए मोटीवेट होंगे।

मीत हेयर ने पंजाबी खिलाड़ियों की प्रतिभा की बात करते हुये राष्ट्रमंडल खेलों के कुश्ती मुकाबलों की उदाहरण दी जहाँ कैनेडा और इंग्लैंड की तरफ से मैडल जीतने वाले पहलवान अमरवीर सिंह ढेसी और मनधीर सिंह कूनर पंजाबी मूल के थे और पाकिस्तान का मैडल विजेता भी लहिंदे पंजाब का था। उन्होंने कहा कि पंजाबियों में अथाह सामर्थ्य है और राज्य सरकार इसी प्रतिभा की शिनाख़त करके उभरते खिलाड़ियों को मंच मुहैया करवाने के लिए काम कर रही है।

सैशन की समाप्ति के बाद खेल मंत्री मीत हेयर ने नेशनल स्पोर्टस यूनिवर्सिटी, इम्फाल का दौरा भी किया जहाँ खेल विज्ञान के क्षेत्र में नयी एडवांस्ड तकनीकें देखीं। स्पोर्टस सायकालौजी लैब भी देखी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान की तरफ से पंजाब को फिर खेल में देश का नंबर एक राज्य बनाने के लिए स्वप्न को पूरा करने के लिए सरकार निरंतर प्रयास कर रही है और जहाँ से भी कुछ नया सीखने को मिल रहा है, वहीं से सीखा जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here