होशियारपुर सीनियर सिटीज़न वैल्फेयर कौंसल की मीटिंग प्रधान केआर आहलूवालिया की अध्यक्षता में हुई

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सीनियर सिटीज़न वैल्फेयर कौंसल होशियारपुर की मीटिंग ’’21 अगस्त सीनियर सिटीज़न डे’’ के सम्बन्ध में दशमेश पार्क बसन्त विहार डी.सी. रोड होशियारपुर में प्रधान के.आर. आहलूवालिया की अध्यक्षता में हुई। मीटिंग शुरू होने पर वैल्फेयर कौंसल के सीनियर मैंबर इंजीः स.जसवीर सिंह जी के स्वर्गवास होने पर 2 मिन्ट का मौन रखकर दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि दी गई। स्वः जसवीर सिंह जी नेत्रदान संस्था के प्रमुख थे तथा उन्होंने भी अपनी आंखे दान करके इस संस्था का मान बढ़ाया है। इस कौंसल की ओर से उनकी आत्मा को शान्ति तथा अपने चरणों में निवास तथा परिवार को इस आघात का सामना करने की शक्ति प्रदान करने के लिए परमात्मा से प्रार्थना की गई।

Advertisements

प्रधान इंजीनियर कुलदीप कुमार आहलूवालिया, पूर्व ए.डी.सी. स. सुरजीत सिंह, सूरज प्रकाश आनंद जनरल सचिव तथा कर्नल रघवीर सिंह ने सीनियर सिटीज़न कौंसल के सभी सदस्यों को ’’21 अगस्त सीनियर सिटीज़न डे’’ पर बधाई देते हुये बताया कि आज के समय में सभी सीनियर सिटीज़नों को अपने अधिकारों के के बारे में ज्ञान होना चाहिए। उन्होेंने जानकारी देते हुये बताया कि सरकार की ओर से 8 सुविधायें जैसे कि बैंक सर्विस, इन्कम टैक्स की छूट, अदालतों में प्राथमिकता के आधार पर केसों का निपटारा तथा सुनवाई, रेलवे में सीनियर सिटीज़न औरतों को 40 प्रतिशत तथा 50 प्रतिशत मर्दों, टेलिफोन (लेंडलाईन) में छूट, हवाई सफर में कम चार्ज, समाजिक सुरक्षा के लाभ , मर्दों को 65 वर्ष होने पर पैन्शन तथा औरतों को 58 होने पर पैंशन तथा अन्य और पासपोर्ट प्रोसैस में भी सीनियर सिटीज़नों को सुविधाओं का हक है। इसलिए सभी सिटीज़नों को निवेदन है कि अपने आई-कार्ड ’ज़िला  समाजिक सुरक्षा अफसर’ डी.सी. दफ्तर से बना लेने चाहिए।

पूर्व ए.डी.सी. सुरजीत सिंह ने जानकारी देते हुये बताया कि कई सीनियर सिटीज़न ज़ज्बात तथा प्यार में आ कर अपनी सारी जायदाद सहित मकान बच्चों के नाम कर देते हैं पर बाद में बच्चे मां-बाप को घर से ही निकाल देते हैं पर अब वो भी अपनी जायदाद को कानूनी तौर पर ले सकते हैं। उन्होंने ताकीद की कि जीवित रहते हुये अपनी जायदाद बच्चों के नाम न की जाये ताकि बुढ़ापे कचहैरियों के चक्कर न काटने पड़ें। उन्होंने साथियों से अपील की कि अधिक से अधिक मैंबर इस कौंसल के साथ जोड़े जायें तथा गांवों में ही सीनियर सिटीज़नों को इस संस्था के साथ जोड़ा जाये।

उन्होंने केन्द्र सरकार से अपील की कि कोरोना के समय में रेलवे में सीनियर सिटीज़न को जो आधे किराये की सुविधा बन्द की हुई को जल्दी से जल्दी लागू किया जाये। मीटिंग में प्रेम काहलों, वी.एस.गिल, जसवीर सिंह परमार, किरन कुमार चोपड़ा, जोगिन्दर पाल, जरनैल सिंह धीर, संतोख सिंह, हरबंस सिंह, ज्ञान सिंह भलेठू, आर.के. शर्मा, अशोक, जरनैल सिंह धीर तथा गुरमीत चंद भी उपस्थित थे। इसमें फैसला किया गया कि मासिक मीटिंग की जायेगी। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here