सरकार ने कुल सात हजार विद्यालयों का कराया था स्वच्छता सर्वेक्षण, माणकों पर उतरने वाले विद्यालय सम्मानित

बछवाड़ा (बेगूसराय) (द स्टैलर न्यूज़), राकेश यादव। प्रखंड क्षेत्र के रानी दो पंचायत के प्राथमिक विद्यालय बेगमसराय अनुसूचित को चन्द्र गुप्त संस्थान पटना में सोमवार को “बिहार स्वच्छ विद्यालय” पुरस्कार में राज्य में दुसरे स्थान पर स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार से नवाजा गया है। सम्मानित किया किये जाने पर विद्यालय ने बछवाड़ा प्रखंड ही नहीं पुरे जिले का नाम रौशन किया है। बिहार सरकार द्वारा कराए गए सर्वेक्षण में स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार 2022-23 में सात हजार विद्यालय में से फाइव स्टार पाने के मापदण्ड को कुल 28 विद्यालय ने पूरा किया। जिसमे बेगूसराय जिले के छह विद्यालय शामिल है।

Advertisements

जिसमे प्राथमिक विद्यालय बेगमसराय अनुसूचित ने मानकों पर खड़े उतर पुरे बिहार में दुसरे स्थान पर रहा। बिहार शिक्षा परियोजना के परियोजना निदेशक बी कार्तिकेय धनजी ने प्रधानाध्यापिका संध्या कुमारी को स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार के लिए प्रमाण पत्र और प्रतिक चिन्ह देकर सम्मानित करते हुए उनका हौसला बढ़ाया। निदेशक ने कहा कि स्वच्छता के मनको पर खड़े उतरने वाले विद्यालय और शिक्षक देश के सामने उदाहरण बनकर उभरे हैं। और बिहार का नाम रौशन कर रहे हैं। ऐसे विद्यालय को देख कर दुसरे विद्यालय को भी प्रेरणा मिलेगी। साथ हीं उन्होंने साफ़ -सफाई व्यवहार को बढ़ावा देने की अपील की। बेगमसराय अनुसूचित विद्यालय को बिहार राज्य स्तर पर दूसरे स्थान पर स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार मिलने पर ना सिर्फ विद्यालय के शिक्षकों व छात्र-छात्राओं में खुशी है। बल्कि प्रखंड क्षेत्र बुद्धिजीवी व जनप्रतिनिधियों में खुशी तथा सम्मान का माहौल देखा जा रहा है। बताते चले कि यह विद्यालय रानी दो पंचायत के वार्ड नंबर 3 में अवस्थित है।

यह विद्यालय एक महादलित टोले में है। यहां संसाधनों का अत्यधिक अभाव है, लेकिन अभाव में भी अपना प्रभाव बनाते हुए विद्यालय ने पूरे राज्य में स्वच्छता हेतु द्वितीय स्थान लाकर यह सिद्ध कर दिया है की असंभव कुछ भी नहीं है। शिक्षा विभाग व जनप्रतिनिधि के द्वारा आज तक इस विद्यालय को अपेक्षित रखा गया है। इस विद्यालय की प्रधानाध्यापिका श्रीमती संध्या कुमारी के अथक प्रयासों का नतीजा है कि उन्होंने अपने जेब से आर्थिक मदद कर इस विद्यालय में समुचित संसाधनों की व्यवस्था किया है। बच्चों के हित में उन्होंने अपनी तरफ से अत्यधिक योगदान दिया है। ताकि बच्चे एक स्वच्छ वातावरण में पढ़ाई कर सके। विद्यालय को पुरस्कृत होने पर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी निर्मला कुमारी प्राथमिक विद्यालय बेगमसराय अनुसूचित राज्य में दुसरे स्थान का स्वच्छता पुरस्कार लेकर बछवाड़ा ही नहीं बल्कि जिले का नाम रौशन किया है। इसलिए हम प्राथमिक विद्यालय बेगमसराय अनुसूचित के प्रधानाध्यापिका संध्या कुमारी समेत शिक्षकों छात्र-छात्राओं को बधाई देती हूं, और आशा करती हूं कि अन्य विद्यालय के शिक्षक भी इस विद्यालय से प्रेरणा ले।

विद्यालय के इस उपलब्धी पर बधाई देने वालो में शिक्षक संध के प्रखंड अध्यक्ष साकेत कुमार सिंह, लेखा पाल विपीन कुमार, प्रियंका कुमारी, विशेश्वर पासवान, सरोज कुमार, सौरभ कुमार, संजीव कुमार, संजीत कुमार मुन्ना, रानी कुमारी, सेवा निवृत्त शिक्षक शशि शेखर राय, साहित्यकार डॉ शैलेन्द्र शर्मा त्यागी, समाजसेवी विजय शंकर दास, उमेश कुमार कवि, कामिनी कुमारी, फुल कुमारी आदि शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here