वर्ष 2017 में ‘सांझी रसोई’ तथा ‘समर्पण’ प्रोजैक्ट होशियारपुर की नई पहल

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। पंजाब सरकार की ओर से जहां साल 2017 में पंजाब निवासियों के लिए कई इतिहासिक कदम उठाए गए है वहीं जिला प्रशासन होशियारपुर की ओर से भी 2017 में ‘समर्पण’ तथा ‘सांझी रसोई’ नाम के दो प्रोजैक्टों की शुरुआत करके इनको कामयाब बनाया गया है। इस के अलावा जिला प्रशासन ने 2017 में ही दानी सज्जनों के सहयोग से करीब 1200 सरकारी एलीमैट्री स्कूलों में करीब डेढ़ करोड़ रुपये की लागत से वाइट वाश करवाने के साथ-साथ करीब 400 स्कूलों में बच्चों के लिए बड़़े शीशे लगा कर एक निवेकली पहल की है।

Advertisements

-‘समर्पण’ प्रोजेक्ट 2018 में शिक्षा के क्षेत्र में कायम करेगा नई मिसाल

जिलाधीश विपुल उज्जवल ने नए साल की बधाई देते हुए कहा कि जिला निवासियों को जिला प्रशासन की ओर से साफ सुधरा तथा पारदर्शी प्रशासन देने के लिए कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से 2 बड़े प्रोजैक्ट साल 2017 में शुरु किए गए है । सांझी रसोई प्रोजेक्ट संबंधी बताते हुए उन्होंने कहा कि 17 मई 2017 में इस प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया गया था तथा 31 दिसंबर 2017 तक सांझी रसोई में 77,602 व्यक्ति केवल 10 रुपए में पोष्टिक खाना खा चुके है। उन्होंने बताया कि जिला रैडक्रास सोसायटी की ओर से दानी सज्जनों के सहयोग से चलाए जा रहे इस प्रोजैक्ट के लिए 358 दानी सज्जनों की ओर से सहयोग दिया गया है जब कि 192 दानी सज्जनों की ओर से अपने विशेष दिन सांझी रसोई में बुक करवा कर मनाए जा रहे है। उन्होंने बताया कि दानी सज्जनों की ओर से करीब 24 लाख रुपये का योगदान दिया जा चुका है जिस से जरुरतमंद व्यक्तियों को रोजाना दोपहर का भोजन केवल 10 रुपये में खिलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस खाने की सेहत विभाग की ओर से समय समय पर जांच भी करवाई जा रही है।

जिलाधीश ने जहां दानी सज्जनों का धन्यवाद जताया, वहीं नए वर्ष की बधाई देते हुए कहा कि उनके सहयोग से ही सांझी रसोई अपने मनोरथ में कामयाब हो चुकी है। उन्होंने आशा जताई कि भविष्य में भी दानी सज्जनों की ओर से सांझी रसोई को सहयोग मिलता रहेगा। विपुल उज्जवल ने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से दूसरा जो बड़ा प्रोजैक्ट 2017 में शुरु किया गया है वे है समर्पण। उन्होंने बताया कि दानी सज्जनों के सहयोग से समर्पण द्वारा सरकारी स्कूलों के बुनियादी ढांचे को और अधिक मजबूती प्रदान की जाएगी।

-पंजाब सरकार की ओर घटाई स्टैंप डयूटी से 31 दिसंबर तक हुई 10,171 रजिस्ट्रयां

उन्होंने बताया कि 7 हजार से अधिक व्यक्ति समर्पण के सदस्य बन चुके है और यह प्रोजैक्ट एक जनमुहिम का रुप धारण कर चुका है। उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग की ओर से जहां अध्यापकों के सहयोग से अधिक से अधिक सदस्य बनाए जा रहे है वही इस प्रोजैक्ट को शिखर तक पहुंचाने के लिए बीडीपीओका भी सदस्य बन कर समर्पण को उंचाइयों पर ले जाने के लिए उतर आए है। उन्होंने बताया कि समर्पण के तहित रोजाना एक रुपये के हिसाब से 365 रुपये का योगदान डाला जा सकता है। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन का यह प्रयास साल 2018 में शिक्षा के क्षेत्र में एक नया मील पत्थर कायम करेगा।
जिलाधीश ने बताया कि पंजाब सरकार की ओर से साल 2017 में कई इतिहासिक कदम उठाए गए है। उन्होंने बताया कि 29 अगस्त 2017 को सरकार की ओर से घटाई गई स्टैंप डयूटी दौरान तहसील होशियारपुर में पहली रजिस्ट्री इसी दिन रेणु बाला के नाम पर हुई थी। उन्होंने बताया कि स्टैंप डयूटी के घटने से माल विभाग के रैवेन्यू में बढ़ावा होगा क्योंकि इस से रजिस्ट्री करवाने वालो की संख्या बढ़ेगी। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार की ओर से ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में स्टैंप डयूटी का रेट 9 प्रतिशत से घटा कर 6 प्रतिशत किया गया है। उन्होंने बताया कि 31 दिसंबर तक जिले में कुल 10,171 रजिस्ट्रयों को घटाई गई स्टंैप डयूटी से करवाया जा चुका है जिन में से होशियारपुर तहसील में 3214, भुंगा -710, दसूहा-1070 ,टांडा-1199,गढदीवाला 491, मुकेरियां-1036, तलवाड़ा-684, हाजीपुर -180, गढ़शंकर-966 व माहिलपुर में -621 रजिस्ट्रयां करवाई जा चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here