नादौन के कोहला में बनने जा रहा सूबे का पहला इलेक्ट्रिक बस डिपो

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़), रजनीश शर्मा। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने हमीरपुर जिला के नादौन विधानसभा क्षेत्र के लिए सूबे का पहला इलेक्ट्रिक डीपो दिया है।  इस क्षेत्र में प्रदेश का पहला इलेक्ट्रिक बस डिपो बनने जा रहा है, जिसके लिए एचआरटीसी निगम ने 24 कनाल भूमि का चयन कर लिया है. नादौन में बनने जा रहा बस डिपो पूरी तरह इलेक्ट्रिक कनेक्टिड होगा, जिसमें  केबल इलेक्ट्रिक बसें ही खड़ी की जाएंगी। 

Advertisements

जानकारी के मुताबिक पहले चरण में तीस इलेक्ट्रिक बसें यहां से चलाई जाएगी। ये बसें हमीरपुर , कांगड़ा और ऊना के लिए चलेंगी। बसों की चार्जिंग के लिए दो हजार केवीए का विद्युत स्टेशन लगाने का कार्य शुरू हो चुका है। 

यहां तैयार हैं चार्जिंग स्टेशन

एचआरटीसी के चार्जिंग स्टेशन कुछ जगह पहले ही बनकर तैयार है। एचआरटीसी वर्कशॉप हमीरपुर में 68 लाख की लागत से 630 केवीए, जाहू में 32 लाख की लागत से 630 केवीए, बस स्टैंड हमीरपुर में 50 लाख की लागत से 630 केवीए का चार्जिंग स्टेशन बनकर तैयार हो गया है। इलेक्ट्रिक बसें मिलते ही यहां पर बसों को चार्ज करने की सुविधा शुरू हो जाएगी।

क्या कहते हैं अधिकारी

एचआरटीसी मंडल हमीरपुर क्षेत्र के डीएम एएस कंवर का कहना है कि प्रारंभिक प्रस्ताव निगम निदेशालय को भेजा गया है। प्रथम चरण में इस डिपो से तीस इलेक्ट्रिक बसों को चलाया जाएगा। हमीरपुर जिले के साथ लगते ऊना और कांगड़ा जिले को प्रथम चरण में यहां से बस सुविधा मिलेगी। यहां पर चार्जिंग स्टेशन का निर्माण भी शुरू कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here