सरकारी स्कूल टांडा उडमुड में राष्ट्रीय वोटर दिवस मनाया गया

टांडा उडमुड (द स्टैलर न्यूज़): भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर बुधवार को 14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल टांडा उडमुड में कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस दौरान उप मंडल मजिस्ट्रेट कम इलेक्ट्रोल रजिस्ट्रेशन पदाधिकारी व्योम भारद्वाज ने मतदाताओं को शपथ दिलायी एवं 18-19 वर्ष आयु वर्ग के नव निबंधित मतदाताओं को मतदाता फोटो पहचान पत्र दिया गया। उन्होंने मतदाताओं को निर्भीक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई, समृद्ध लोकतंत्र की परंपरा को आगे बढ़ाने का काम करने के लिए युवाओं का आह्वान किया ।

Advertisements

उपायुक्त ने नए मतदाताओं से कहा कि लोकतंत्र के महापर्व में बढ़ चढ़कर हिस्सा लें और अपने मताधिकार का निर्भीक होकर प्रयोग करे। उप मंडल मजिस्ट्रेट व्योम भारद्वाज ने कहा कि मतदाता की सक्रिय भागीदारी ही लोकतंत्र को मजबूत बनाता है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा नए वोटरों को मतदाता सूची में जोड़े।इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा कई कार्यक्रम चलाए जाते है, उन्ही में से एक अभियान वोटर आईडी को आधार से जोड़ना है, ताकि एक वोटर का एक ही वोटर कार्ड हो । जो योग्य हो वैसे लोग छूटे नहीं और जो अयोग्य हो उन्हें हटाया जा सके ।

उन्होंने कहा कि गणतंत्रीय प्रणाली में मतदान करेंगे तभी देश को मजबूत बना सकेंगे। प्रायः ऐसा देखा जाता है कि शहरी क्षेत्र में वोटिंग प्रतिशत कम होती है, वहीं ग्रामीण क्षेत्र में लोग लोकतंत्र के इस महापर्व में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेते है।इसलिये उन्होंने शहरी क्षेत्र के मतदाताओं से बढ़ -चढ़ कर मतदान करने की अपील की । उन्होंने  कहा कि भारत देश में संविधान बनने के साथ ही सभी को एक समान अधिकार मिले है। उनमें से एक मतदान का अधिकार है।मतदान प्रक्रिया में महिला, पुरुष, युवा सभी मतदान कर सकते हैं, जबकि अमेरिका जैसे विकसित देश में 150 साल लगें महिलाओं को मतदान के अधिकार के लिए इसलिए आप सभी अपने मतदान के अधिकार का प्रयोग जरूर करे।

कार्यक्रम के दौरान सुरेंद्र कुमार, नवजोत सैनीको उत्कृष्ट कार्य करने के लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।इस मौके पर  गुरप्रीत सिंह नायब तहसीलदार कम सहायक इलेक्ट्रोल रजिस्ट्रेशन पदाधिकारी, लवदीप सिंह नायब तहसीलदार कम सहायक इलेक्ट्रोल रजिस्ट्रेशन पदाधिकारी, प्रिंसिपल राजिंदर सिंह, मिस फिरोजी खातून, प्रिंसिपल शशि बाला, सुरेंद्र सिंह इंचार्ज इलेक्शन सेल,  इलेक्शन ऑफिसर सुरेंद्र कुमार, नवजोत सैनी, सवीप नोडल अधिकारी दक्ष सोहल, सहायक सवीप नोडल अधिकारी रजनीश कुमार गुलियानी, धर्मेंद्र कुमार, समेत कई पदाधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here