पेट के कीड़ों पर आसानी से किया जा सकता है नियंत्रण: सिविल सर्जन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़): स्वास्थ्य विभाग के दिशा-निर्देशों के अनुसार आज जिले भर के सरकारी स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों में पेट के कीड़ों से मुक्ति के लिए राष्ट्रीय दिवस मनाया गया। जिला स्तर पर इस दिवस का उद्घघाटन सिविल सर्जन होशियारपुर डॉ. बलविंदर कुमार डमाणा ने सरकारी हाई स्कूल कमाल पुर में किया।जहां बच्चों को दोपहर के भोजन के साथ कृमि नाशक गोली एल्बेंडाजोल दी गयी।

Advertisements

विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए डॉ.डमाणा ने कहा कि 1 से 19 वर्ष तक के बच्चों में पेट में कीड़े होने की संभावना अधिक होती है। इस रोग के कारण बच्चों में भूख न लगना, कुपोषण तथा खून की कमी, पूर्ण मानसिक एवं शारीरिक विकास बाधित होना, खून की कमी के कारण थकान होना, पढ़ाई में मन न लगना आदि रोग हो जाते हैं। बच्चों को इस से बचाने के लिए यह दवा दी जा रही है, जिससे पेट संबंधी बीमारियों से राहत मिलेगी। यह गोली बच्चों को मिड डे मील भोजन के बाद स्कूलों में शिक्षकों और आंगनवाड़ी केंद्रों में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की देखरेख में दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि जो बच्चे आज किसी कारणवश दवा से वंचित रह जायेंगे उन्हें 12 फरवरी 2024 मॉप-अप दिवस पर पुनः दवा खिलायी जायेगी।

डॉ. मनदीप कौर ए एम ओ आर बी एस के ने बताया कि एल्बेंडाजोल गोली के दो फायदे हैं, पहला प्रत्यक्ष, जिसमें एनीमिया से बचाव, पौष्टिक भोजन अधिक पचना, शरीर की पाचन शक्ति में सुधार और दूसरा अप्रत्यक्ष लाभ, शारीरिक ताकत बढ़ना जैसे फायदे। सीखने और ध्यान देने की अवधि में सुधार होता है और समुदाय में पेट के कीड़ों का प्रसार कम होता है।उन्होंने कहा कि इस गोली का कोई साइड इफेक्ट नहीं है और यह बच्चों और वयस्कों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है।

इस अवसर मीडिया विंग से मास मीडिया अधिकारी डा तृप्ता देवी ने बच्चों को पेट के कीड़ों से बचाव के लिए दवा लेने के साथ-साथ अन्य महत्वपूर्ण कार्यों जैसे हाथों के नाखूनों को साफ व छोटा रखना, खाना खाने से पहले तथा शौच के बाद अच्छी तरह हाथ साफ़ करना।पीना आदि पर भी ध्यान देने को कहा, परिवेश को साफ रखना, जूते पहनना, नंगे पैर नहीं चलना, साफ पानी पीना, फलों और सब्जियों को साफ पानी में धोना, खुले में जाने के बजाय हमेशा शौचालय का उपयोग करना आदि।

उन्होंने कहा कि हम खुद को और अपने आस-पास को साफ रखकर पेट के कीड़ों से काफी हद तक बच सकते हैं। इस दौरान बच्चों को हाथ धोने के सही तरीके के बारे में भी जानकारी दी गई।स्कूल प्रिंसिपल रणदीप कौर ने आयी हुई समस्त हेल्थ टीम का धन्यवाद किया। इस अवसर पर डिप्टी मास मीडिया ऑफिसर रमनदीप कौर, डॉ. विवेक एएमओ आर बी एस के, जिला बी सी सी कोऑर्डिनेटर अमनदीप सिंह, स्टाफ रंजना भूपिंदर सिंह एवं विद्यालय का समस्त स्टाफ उपस्थित रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here