शिक्षा विभाग की समीक्षात्मक बैठक की गई आयोजित

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़)। जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय एलीमेंट्री शिक्षा में जिला शिक्षा अधिकारी कमलदीप कौर की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई। सबसे पहले बीते समय में दिए गये निर्देश के अनुपालन पर विस्तार से चर्चा की गई इस उपरांत जिला अधिकारी द्वारा कई आवश्यक निर्देश दिए गए। उन्होंने विद्यार्थियों की उपलब्धि स्तर एवं शिक्षकों की उपस्थिति, छात्र-शिक्षक अनुपात एवं स्कूल मैनेजिंग कमेटी की नियमित बैठकों के आयोजन की स्थिति के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के निर्माण कार्यों एवं स्कूल रिपेयर एंड मेंटिनेस कार्यों के संबंध में विस्तार से चर्चा की।

Advertisements

उन्होंने स्कूल में सुरक्षित स्कूल किचन म राशन भंडार की उपलब्धता व  किचन गार्डन विकसित करने के संबंध में समीक्षा की।  समीक्षा के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी कमलदीप कौर ने  विद्यार्थियों के उपलब्धि व स्तर सुधार के संबंध में विभागीय अधिकारियों/कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी स्तर पर कॉमन कान्सेप्ट डेवलप हो। शिक्षकों एवं विद्यार्थियों की उपस्थिति का विशेष ध्यान रखा जाए। अनियमित उपस्थिति वाले बच्चों के संबंध में स्कूल मैनेजिंग कमेटी के माध्यम से समुचित प्रयास किया जाए, ताकि उनके स्कूल त्यागने की स्थिति न बने। शिक्षक  समय-सारणी अनुसार कक्षाओं में नियमित रूप से पढ़ाएं।

उन्होंने कहा के  सब शिक्षक मन लगाकर काम कर सकें, इस हेतु ब्लॉक अधिकारियों को विशेष रूप से हिदायत दी गई कि किसी कर्मचारी/शिक्षक को सेवा एवं अवकाश संबंधी समस्या न हो, यदि कोई प्रकरण आए तो त्वरित निराकरण किया जाए।उन्होंने सभी शिक्षकों से कहा कि हमारे हाथों में देश के भविष्य को बनाने का जिम्मा है। इसके लिए हमें ईमानदारी से काम करने की जरूरत है। आज के बच्चे कल देश का भविष्य हैं। इसके लिए हमें अपने काम को बेहतर तरीके से अंजाम देना है।  उन्होंने गांव में जाकर बच्चों को शिक्षा के लिए जागरूक करने के लिए भी कार्यक्रम करने के निर्देश दिए। साथ ही स्कूलों में तरह तरह की एक्टिविटी कराने के भी आदेश दिए, जिससे प्रभावित होकर बच्चे स्कूल में आने के लिए प्रेरित हों।

इस अवसर पर जिला स्मार्ट क्लासरूम कोऑर्डिनेटर सतीश कुमार, वरुण जैन, बीपीईओ अमरेंद्र सिंह ढिल्लो, बीपीईओ चरणजीत, बीपीईओ सुरतीलाल, बीपीईओ जसविंदर बंसल, सीएचटी संगीता वासुदेव, बीएनओ नछत्तर राम, जसबीर सिंह, संपूर्ण सिंह, बलबीर, सरूप लाल, बलजीत सिंह, नरेश कुमार, गुरदेव सिंह, मिनाक्सी, दविंदर कौर, पवन , हरविंदर सिंह, परवीन कुमार आदि उपस्थित थे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here